ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबईवासियों को बड़ी राहत…आम नागरिकों के लिए आज से लोकल ट्रेन सेवा शुरू; नए नियम लागू

मुंबई: मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन सेवा आम नागरिकों के लिए आज (1 फरवरी) से शुरू कर दी गई है। यात्रियों के लिए रेलवे और राज्‍य सरकार ने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं जिससे यात्रा सुविधाजनक और सुरक्षित रहे। रेलवे ने आम नागरिकों की यात्रा के लिए समय में बड़ा बदलाव किया है अब पहली सेवा से सुबह 7 तक, दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक और दिन की आखिरी ट्रेन से रात 9 बजे तक आम जनता के लिए खोली जाएंगी।
गौरतलब है कि राज्‍य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते बीते 10 माह से आम नागरिकों को लोकल ट्रेन सेवा से वंचित होना पड़ा था।

टिकट के लिए बदले नियम
लोकल ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को सीजन टिकट दिए जाएंगे, अगर 22 मार्च 2020 से पूर्व लिए गए सीजन टिकट में यदि दिन बचे हैं तो उन्‍हें नए सीजन टिकट में जोड़ा जाएगा। टिकट बुकिंग क्लर्कों को ग्रेस पीरियड रखने का आदेश दिया गया है। अगर लाइन में भीड़ के कारण आप 7 बजकर 15 मिनट पर काउंटर पर पहुंचते हैं तो टिकट दिया जाएगा, लेकिन भीड़ होनी चाहिये।

बता दें कि सामान्‍य परिस्थितियों में टिकट मिलने के एक घंटे के अंदर यात्रा शुरू करनी होती है। इस नियम को रिफंड के लिए लागू किया गया था। एक घंटे बाद अगर यात्रा कैंसिल करनी पड़े तो रिफंड नहीं मिलता लेकिन अब इसे लेकर शर्त लागू की गई है।

इन यात्रियों पर हो सकती है कार्रवाई
लोकल ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के लिए रेलवे और राज्‍य सरकार द्वारा जारी कोरोना संबंधी गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। अगर कोई आम नागरिक बिना अनुमति वाले समय में यात्रा करता हुआ पाया गया तो उस पर सख्त कार्रवाई होगी।

पुराने सीजन टिकट से भी कर सकते हैं यात्रा
जिन यात्रियों का सीजन टिकट 22 मार्च 2020 को समाप्त नहीं हुआ था, वे लोग उस सीजन टिकट पर यात्रा कर सकते हैं। मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे ने एक विज्ञप्ति जारी करके कहा कि जिन आम यात्रियों का सीजन टिकट यानी (पास) 22 मार्च 2020 को समाप्त नहीं हुआ था, वे लोग उसी सीजन टिकट पर सीजन टिकट के समाप्त होने की तिथि तक यात्रा कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर जिनका सीजन टिकट 30 मार्च 2020 तक वैध था, वे अब 8 दिन और यानी 8 फरवरी 2021 तक यात्रा कर सकते हैं।