ब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

मुंबई: कोरोना काल में ‘अभियान’ संस्था का वर्चुअल ‘कजरी महोत्सव’ 10 अगस्त तक रहेगा जारी

मुंबई: कोरोना संक्रमण की मार रोजी-रोटी पर ही नहीं बल्कि तीज त्योहारों पर भी पड़ रही है।सामाजिक/सांस्कृतिक संस्था ‘अभियान’ पिछले डेढ़ दशक से सावन के महीने में मुंबई के विभिन्न जिलों में ‘कजरी महोत्सव’ का शानदार आयोजन करती आ रही है। सावन के महिने में उत्तर भारत का प्रसिद्ध लोकगीत ‘कजरी’ लोगों को खूब भाती है। लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण और उसके चलते लगे लॉकडाउन ने आयोजन की राह में मुश्किल खड़ी कर दी। इसीलिए मुंबई में इस साल लोकप्रिय ‘कजरी महोत्सव’ की वर्चुअल शुरुआत हो चुकी है। जिसे ऑनलाइन भी लाखों की संख्या में लोग देख सुन रहे हैं।

बता दें कि मुंबई बीजेपी के महामंत्री अमरजीत मिश्र के नेतृत्व में ‘अभियान’ संस्था पिछ्ले ड़ेढ़ दशक से कजरी महोत्सव का आयोजन कर रही है। इस साल वर्चुअल कजरी महोत्सव का सोशल मीडिया पर सीधा प्रसारण हो रहा है। गायिका संध्या मिश्रा ने जब प्रसिद्ध कजरी ‘मिर्जापुर कईले गुलजार हो, कचौड़ी गली सून कइला बलमू’ की तान छेड़ी तो सोशल मीडिया पर देखने वाले लाखों दर्शक श्रोताओं को कुछ समय के लिए इस अवसादग्रस्त स्थिति से सुकून मिलता दिखाई दे रहा है।

पं.शोभनाथ मिश्र ने लोकगीतों के अनेकों रंग बिखेरे। ‘अभियान’ द्वारा फ़ेसबुक, यू-टयूब व केबल नेटवर्क से सीधे प्रसारित हो रहे इस वर्चुअल ‘कजरी महोत्सव’ का बड़ी संख्या में लोग आनन्द ले रहे हैं। इस अवसर पर भारत सरकार द्वारा तीसरी बार अतिरिक्त महाधिवक्ता (एएसजी) नियुक्त एड. अनिल सी. सिंह का अभिनंदन किया गया व राजघरानों के परंपरागत घूमर नृत्य को जीवित रखने के लिए प्रयासरत ज्योति नैथानी तोमर को ‘स्त्री शक्ति सम्मान’ से विभूषित किया गया।

‘अभियान’ के अध्यक्ष अमरजीत मिश्र ने बताया कि 1 अगस्त को शुरू हुआ ‘कजरी महोत्सव’10 अगस्त तक जारी रहेगा। सुप्रसिद्ध गायिका उर्मिला श्रीवास्तव, मधु पाण्डेय और अजिता श्रीवास्तव के साथ मुंबई में अपनी गायकी का जलवा बिखरने वाले गायक सुरेश शुक्ला भी कजरी प्रेमियों का मन लुभा रहे हैं। इस बार संध्या व शोभनाथ मिश्र की जोड़ी भी कजरी प्रस्तुत कर रही है।