ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई में एक दिन में रेकॉर्ड 184 नए कोरोना पॉजिटिव तो गुजरात में रेकॉर्ड 7 मरीजों ने दम तोड़ा!

नयी दिल्ली: कोरोना महामारी को लेकर एक तरफ देश के 23 राज्यों के 47 जिलों से खुशखबरी आई है, जहां कभी कोरोना मरीज पाए गए थे। दूसरी तरफ महाराष्ट्र और गुजरात में बढ़े रहे मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। देश में कोरोना के घटते मामलों का जो ट्रेंड एक दिन पहले दिख रहा था वो शनिवार को वापस 2 हजार के पार पहुंच गया। दरअसल, 17 अप्रैल को देश में 920 केस सामने आए थे। उससे एक दिन पहले यानी 16 को यह आंकड़ा 1,062 था। ऐसे में इसे शुभ संकेत के तौर पर देखा जाने लगा था लेकिन कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र और गुजरात में बढ़ते मामलों ने शनिवार को वापस देश में नए मरीजों की संख्या 2 हजार के पार पहुंचा दी।

शनिवार को 2,154 नए मामले: ICMR
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया कि शनिवार को रात 9 बजे तक 2,154 नए लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। संस्था ने बताया कि शनिवार को कुल 35,494 नमूनों की जांच की गई। इसके साथ ही, अब तक 3,54,969 लोगों से लिए गए कुल 3,72,123 नमूनों की जांच हो चुकी है। इनमें 16,365 में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। ICMR के मुताबिक आज 2,154 नए लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई।

कोरोना के मामलों पर नजर डालें तो 12 अप्रैल को 758 नए मामले सामने आए थे लेकिन दूसरे ही दिन यानी 13 अप्रैल को देश में पहली बार 24 घंटे में नए केस एक हजार के आंकड़े को पार कर गए। उस दिन 24 घंटे में सबसे ज्यादा 1,243 नए कोरोना मरीज बढ़े थे और उसके बाद से यह आंकड़ा कमोबेश हजार के इर्दगिर्द पहुंच रहा है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को दोपहर बाद खुशखबरी दी कि 23 राज्यों के 47 जिलों में पॉजिटिव ट्रेंड नोट किया गया है। जिस तरह पुदुचेरी के माही जिले में 30 दिनों से नया कोरोना मरीज सामने नहीं आया, उसी तरह कर्नाटक के कोडागु में भी पिछले 28 दिनों से कोई नया केस नहीं आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, 23 राज्यों के अन्य 45 जिले हैं जहां पिछले 14 दिनों से एक भी नया कोरोना केस नहीं आया है।

मुंबई में रेकॉर्ड इजाफा
हालांकि, शाम होते-होते महाराष्ट्र और गुजरात से चिंताजनक खबरें आईं। महाराष्ट्र में एक दिन में 328 नए केस सामने आए, इनमें अकेले मुंबई के 184 कोविड-19 मरीज शामिल हैं। मुंबई में एक दिन में मरीजों की संख्या में इतना बड़ा इजाफा कभी नहीं हुआ था। वहीं, पुणे में 78 केस सामने आए। महाराष्ट्र में 328 नए मामलों के साथ शनिवार को कोरोना पॉजिटव मामलों की संख्या बढ़कर 3,638 हो चुकी है। लेकिन हैरत की बात यह है कि कोविड मरीजों की संख्या के लिहाज से राज्यों की लिस्ट में महाराष्ट्र टॉप पर है

महाराष्ट्र में 37 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
राज्य में अब तक आठ अधिकारियों समेत कुल 37 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि संक्रमित पुलिसकर्मियों में 29 सिपाही हैं, जो संभवत: लॉकडाउन के दौरान अपनी ड्यूटी करते समय कोविड-19 रोगियों के संपर्क में आ गए होंगे।

धारावी में बांटी जाएगी हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन दवा
एशिया के सबसे स्लम एरिया धारावी में भी कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। धारावी में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 116 हो गई है और 11 लोग अभी तक कोरोना की वजह से जान गंवा चुके हैं। इन सबके बीच महाराष्ट्र सरकार ने अहम फैसला किया है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि झुग्गी बस्तियों में कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन दवा बांटी जाएगी।
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए झुग्गी बस्ती में रहने वालों का वर्गीकरण किया जाएगा। हाइरिस्क कैटिगरी, क्वारंटीन कैटिगरी और संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की तीन कैटेगरी बनाई जाएगी। इन सभी को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन दवाई देने पर हम विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुंबई के धारावी और अन्य हाई रिस्क क्षेत्रों में इसे जल्द प्रयोग में लाया जाएगा। बीएमसी ने अकेले धारावी में ही 29 कंटेनमेंट जोन और 6 रेड जोन बनाए हैं।
हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन वही दवा है, जिसे भारत अमरीका, ब्राजील समेत दुनियाभर के कई देशों को दे रहा है। भारत मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली इस दवा का सबसे बड़ा निर्माता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने इस दवा को कोरोना के इलाज में प्रभावी बताया था जिसके बाद पूरी दुनिया में इसकी मांग तेजी से बढ़ी। ट्रंप ने खुद यह दवा भारत से मांगी थी।

गुजरात में रेकॉर्ड 7 मरीजों की मौत
उधर, गुजरात में तो शनिवार को रेकॉर्ड 7 कोविड मरीजों ने दम तोड़ दिया। इसके साथ ही राज्य में कोरोना के संक्रमण से मरने वालों की तादाद 48 पहुंच गई। मरीजों की संख्या के मामले में गुजरात की स्थिति भी अच्छी नहीं है। गुजरात का नंबर महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु के बाद चौथा है। राज्य में शनिवार को 176 नए मरीज सामने आए। वहां 93 कोविड मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। राज्य में शुक्रवार शाम तक कोरोना के 1,099 मामले थे।

एक दिन में 176 नए मरीज
शनिवार को सामने आए 176 नए मामलों में अहमदाबाद में 143, सूरत और वड़ोदरा में 13-13, राजकोट और भावनगर में दो-दो, आणंद, भरूच और पंचमहल में एक-एक मामले शामिल हैं। राज्य में सबसे ज्यादा 765 मामले अहमदाबाद से हैं। इसके बाद सूरत में 156, वड़ोदरा में 152, राजकोट में 30, भावनगर में 28, आणंद में 27, भरूच में 22, गांधीनगर में 17, पाटन में 15, नर्मदा में 11, बनासकांठा में 9, पंचमहल में 8, छोटा उदेपुर में 6, कच्छ, बोटाड और मेहसाणा में 4-4, पोरबंदर, खेड़ा और दाहोद में 3-3, गिर-सोमनाथ में 2 और जामनगर, मोरबी, साबरकांठा, महिसागर और अरावली में एक-एक मामला सामने आया है।