ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

मुंबई में नए साल पर NCB का छापा, बड़े अंतरराज्यीय ड्रग नेटवर्क का भंडाफोड़, किलो भर नशीली दवा जब्त

मुंबई: मुंबई में नए साल पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की जोनल यूनिट ने अंतरराज्यीय ड्रग नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है। नए वर्ष पर एनसीबी की ओर से की गई छापेमारी में 1.134 किलो पार्टी ड्रग भी सीज किया गया है। यूनिट के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है।
बता दें कि देश की कमर्शल राजधानी मुंबई में ड्रग्स के गोरखधंधे पर लगाम लगाने के लिए जोर-शोर से कार्रवाई की जा रही है। इस संबंध में कई मशहूर फिल्मी हस्तियों से भी पूछताछ की जा चुकी है।
मादक पदार्थ निरोधक एजेंसी एनसीबी की मुंबई जोनल यूनिट (एमजेडयू) के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने कहा कि खुफिया जानकारी के बाद, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की एक टीम ने ठाणे से सटे मुंबई के उपनगरीय इलाके और नवी मुंबई के विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की। छापे के दौरान 100 ग्राम मेफेड्रोन (एमडी) और 1.034 किलोग्राम साइकोट्रोपिक ड्रग्स बरामद की गई, जबकि 4 ड्रग पेडलर्स को गिरफ्तार किया गया। एनसीबी ने कुर्ला, अंधेरी, वर्सोवा और नवी मुंबई में ऑपरेशन को अंजाम दिया, जहां ये ड्रग्स पैडलर लंबे समय से सक्रिय थे और वे एक अंतरराज्यीय नेटवर्क का हिस्सा हैं।

रैकेट में शामिल मास्टरमाइंड की तलाश जारी
मेफेड्रोन या एमडी एक सिंथेटिक उत्तेजक ड्रग्स है, जो आमतौर पर रेव पार्टियों में इस्तेमाल में लाया जाता है। वानखेड़े ने कहा कि गिरफ्तार किए गए पैडलर्स के स्थानीय लिंक का पता लगाने और नए साल में पदार्फाश हुए रैकेट में शामिल मास्टरमाइंडों का पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है। चल रहा ऑपरेशन एनसीबी-एमजेडयू के प्रयासों का हिस्सा है, जिसमें मुंबई में ड्रग्स के गोरखधंधे पर लगाम कसने के लिए पिछले कुछ दिनों से जोर-शोर से कार्रवाई जारी है।
मादक पदार्थों के मामलों की जांच में कई प्रसिद्ध बॉलीवुड हस्तियों से भी पूछताछ की जा चुकी है। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की 14 जून 2019 को हुई मौत के बाद ड्रग्स ऐंगल से एनसीबी की जांच जारी है।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, मुंबई के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े के मुताबिक, ड्रग्स मामले में पिछले 3 महीनों में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने 92 लोगों को गिरफ्तार किया है 30 नए मामले दर्ज किए हैं। एनसीबी मुंबई और गोवा में ड्रग रैकेटर्स के खिलाफ भी शिकंजा कस रही है।