उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़व्यवसायशहर और राज्य

वाराणसी में कोयला कारोबारी के घर पर कस्टम का छापा, 45 लाख की नकदी बरामद!

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी जनपद के सिगरा स्थित कोयले के बड़े कारोबारी व निर्यातक के आवास पर कस्टम विभाग के छापे में शुक्रवार को 45 लाख नकदी और करोड़ों की प्रापर्टी के दस्तावेज बरामद हुए। नकदी मिलने के बाद आयकर विभाग की टीम भी पूछताछ के लिए कारोबारी के आवास पर आ धमकी।
आय के स्रोत सहित अन्य जांच पड़ताल में आयकर अधिकारी जुटे हैं। वहीं दूसरी ओर कारोबारी के आवास और गोदाम पर दूसरे दिन भी हड़कंप की स्थिति रही। कस्टम विभाग लखनऊ व वाराणसी की 20 सदस्यीय अफसरों की टीम ने बृहस्पतिवार को कोयला कारोबारी के आवास और चंधासी स्थित गोदाम सहित चार ठिकानों पर छापा मारा था।

इंडोनेशिया से कोयला मंगाकर नेपाल को निर्यात 
कर चोरी और बोगस निर्यात दिखाकर जीएसटी रिफंड लेने की सूचना पर कस्टम विभाग लखनऊ के बड़े अफसरों के नेतृत्व में वाराणसी इकाई के अधिकारियों ने कोयला कारोबारी के आवास पर छापा मारा था और जांच में मालूम चला कि कारोबारी इंडोनेशिया से कोयला मंगाकर नेपाल को निर्यात करता था। 
खरीद और निर्यात के बीच 15 करोड़ से अधिक की गड़बड़ी टीम को मिली। इसके साथ ही शहर सहित बडे़ महानगरों में भूमि, फ्लैट और फार्म हाउस के दस्तावेज भी कस्टम अफसरों के हाथ लगे हैं। आयकर के एक अधिकारी ने बताया कि आय के स्रोत के बारे में कारोबारी से पूछताछ की जा रही है। जांच में सहयोग नहीं मिलने पर छापा की कार्रवाई की जाएगी। 
 
कारोबारी ने नियम कानून को ताक पर रखा
कस्टम अफसरों के अनुसार, कोयला कारोबारी ने अपने प्रभाव के बूते नियम कायदे को भी ताक पर रख दिया। पाबंदी के बाद भी नेपाल को कोयले का निर्यात करता रहा। बिना कस्टम ड्यूटी मंगाए गए कोयले का नेपाल को निर्यात कर कई गुना लाभ कमाया है।