ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई: शिवसेना नेता यशवंत जाधव के घर पर ईडी की छापेमारी!

मुंबई: महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक को गिरफ्तार करने के दो दिन बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को महाविकास अघाड़ी के प्रमुख घटक दल शिवसेना नेता यशवंत जाधव के खिलाफ तलाशी अभियान की शुरुआत कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम शुक्रवार की सुबह मुंबई स्थित शिवसेना नेता यशवंत जाधव के घर पर छापेमारी कर तलाशी अभियान चला रही है.
बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ सम्बन्ध को लेकर पिछले बुधवार को महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक को पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया है. निदेशालय की ओर से नवाब मलिक पर यह आरोप लगाया गया है कि नवाब मलिक ने दाऊद इब्राहिम के इशारे पर मुंबई में हसीना पारकर की जमीन को कौड़ियों के भाव खरीदा है.
नवाब मलिक की गिरफ्तारी से पहले महाराष्ट्र के राजनीतिक गठबंधन महाविकास अघाड़ी के प्रमुख घटक दलों में शामिल एनसीपी को पिछले साल वर्ष 2021 में उस समय जोरदार झटका लगा था, जब मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के सामने विस्फोटक से भरी स्कार्पियो बरामद की गई थी. इस मामले में अवैध तरीके से उगाही के आरोप में एनसीपी के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

3 मार्च तक ED की हिरासत में मलिक
मुंबई की एक विशेष पीएमएलए अदालत ने भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों की गतिविधियों से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में दाऊद के भाई इकबाल कासकर को गुरुवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. अंडरवर्ल्ड से जुड़ी संपत्ति और हवाला सौदों में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले शुक्रवार को कासकर को नवी मुंबई की तलोजा जेल से हिरासत में लेने के बाद गिरफ्तार कर लिया था, जहां वह जबरन वसूली के कई मामलों के सिलसिले में बंद था.
गुरुवार को कासकर को ईडी की हिरासत पूरी होने पर विशेष न्यायाधीश एम जी देशपांडे के समक्ष पेश किया गया. चूंकि केंद्रीय जांच एजेंसी ने और हिरासत नहीं मांगी, इसलिए अदालत ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया.
ईडी ने बुधवार को महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री एवं राकांपा नेता नवाब मलिक को दाऊद इब्राहिम, उसके सहयोगियों और मुंबई अंडरवर्ल्ड की गतिविधियों से जुड़ी धनशोधन जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया था। एक विशेष पीएमएलए अदालत ने मलिक को 3 मार्च तक एजेंसी की हिरासत में भेज दिया था.
ईडी अंडरवर्ल्ड के संचालन और संबंधित अवैध संपत्ति सौदों और हवाला लेनदेन की जांच कर रहा है। पिछले सप्ताह ईडी ने मुंबई में कुछ स्थानों पर छापे मारे थे, जिनमें दाऊद इब्राहिम की दिवंगत बहन हसीना पारकर, कासकर और गैंगस्टर छोटा शकील के एक रिश्तेदार से जुड़े स्थल शामिल थे. यह कार्रवाई धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) की धाराओं के तहत की गई थी.