कर्नाटकब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

अमित शाह ने कहा, विवाद का समाधान लोकतंत्र में रोड पर नहीं हो सकता, संयुक्त मंत्रिस्तरीय टीम बनाने को कहा

नयी दिल्ली: महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच चल रहे सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बुधवार को गृहमंत्री अमित शाह ने दोनो राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की। बैठक के बाद अमित शाह ने इसकी जानकारी देते हुए कहा मैंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस तथा कर्नाटक के मुख्यमंत्री, गृहमंत्री और वरिष्ठ साथियों को आज यहां पर बुलाया था। दोनों पक्षों के साथ भारत सरकार के गृह विभाग के अधिकारी की उपस्थिति में बहुत ही अच्छे माहौल में बातचीत हुई। दोनों ही पक्षों ने सकारात्मक रवैया रखा है, कुल मिलाकर इस बात पर सहमति बनी कि विवाद के रास्ते और विवाद का समाधान लोकतंत्र में रोड पर नहीं हो सकता है बल्कि संविधान के अनुसार हो सकता है।

महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच सीमा पर तनाव को कम करने के लिए आगे बढ़ते हुए, गृहमंत्री शाह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए छह सदस्यीय संयुक्त मंत्रिस्तरीय पैनल गठित करने और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अपना फैसला सुनाए जाने तक कोई दावा नहीं करने को कहा।
गृहमंत्री ने महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और उनके कर्नाटक समकक्ष बसवराज बोम्मई से भी कहा कि दोनों राज्यों के बीच सीमा मुद्दे को सड़कों पर नहीं सुलझाया जा सकता है, इसे केवल संवैधानिक तरीकों से सुलझाया जा सकता है।

बता दें कि पिछले हफ्ते सीमा पर तनाव बढ़ने के बाद शाह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों को तलब किया था, जिससे बेलगावी और कर्नाटक के आसपास के क्षेत्रों में हिंसा हुई, जहां मराठी भाषी आबादी अच्छी खासी है। गृहमंत्री शाह ने यहां संवाददाताओं से कहा, मैंने कर्नाटक के मुख्यमंत्री और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री दोनों राज्यों के बीच संवैधानिक तरीकों से सीमा विवाद को हल करने के लिए कहा था। इस मुद्दे पर विस्तृत चर्चा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए दोनों पक्षों के तीन मंत्रियों की एक टीम बनाई जाएगी कि जो निर्णय लिए गए हैं, वे जमीनी स्तर पर लागू हों।