दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

ईडी ने सील किया ‘यंग इंडिया’ का ऑफिस, मनी लाड्रिंग केस में हुई कार्रवाई; कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी नेताओं की अहम बैठक

नयी दिल्ली: मंगलवार को देर रात तक हुई छापेमारी और तलाशी के बाद ईडी ने नेशनल हेराल्ड बिल्डिंग में स्थित ‘यंग इंडिया लिमिटेड’ के दफ्तर को सील कर दिया है। बिल्डिंग में चस्पा किये गये नोटिस के मुताबिक, ईडी ने साफ निर्देश दिया है कि बिना एजेंसी के अनुमति के सील किए गए हिस्से को नहीं खोला जाए। नेशनल हेराल्ड मनी लॉड्रिंग केस में ईडी की ओर से कार्रवाई जारी है। नेशनल हेराल्ड दफ्तर के 14 ठिकानों पर ईडी के अधिकारियों ने छापेमारी की है। इस मामले में ईडी के अधिकारी सोनिया गांधी और राहुल गांधी से भी लम्बी पूछताछ कर चुके हैं।
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई के बाद कांग्रेस मुख्यालय में गतिविधि बढ़ गई है। कांग्रेस के तमाम नेता दिल्ली स्थित पार्टी ऑफिस में पहुंच रहे हैं। कयास लगाये जा रहे हैं कि ईडी की कार्रवाई के खिलाफ कांग्रेस ताजा रणनीति बनाने में जुटी है। संभावना है कि इस मुद्दे को संसद से लेकर सड़क तक जोरदार ढंग से उठाया जाएगा। दिल्ली पुलिस ने ऐहतियातन कांग्रेस मुख्यालय के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है।

ईडी के सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को उन्होंने बुलाया था, क्योंकि वह ‘यंग इंडिया’ में प्रमुख अधिकारी थे। लेकिन खड़गे ने ईडी के इस अनुरोध को नजरअंदाज कर दिया था। ईडी सूत्रों ने बताया कि उन्होंने खड़गे को ‘यंग इंडिया’ के किसी अधिकारी को भेजने के लिए कहा था ताकि वे तलाशी की कार्यवाही जारी रख सकें, लेकिन यह सुनकर खड़गे ने नेशनल हेराल्ड कार्यालय छोड़ दिया और उन्होंने किसी अधिकारी को ईडी के सामने नहीं भेजा। हम यंग इंडिया के उस अधिकारी के सामने जब्ती ज्ञापन बनाना चाहते थे। परन्तु जब हमारे सामने कोई शख्स नहीं आया तो हमें सबूतों को बरकरार रखने के लिए इस दफ्तर को सील करना पड़ा। हमारे पास कार्यालय को सील करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। ईडी ने कहा है कि अगर खड़गे उन्हें ‘यंग इंडिया’ का कोई अधिकारी मुहैया कराएंगे जो उन्हें तलाशी में मदद करेगा तो वे सीलबंद कार्यालय को फिर से खोल देंगे। वहीं ईडी के इस कार्रवाई के बाद सलमान खुर्शीद, मल्लिकार्जुन खड़गे और पी चिदंबरम जैसे कई वरिष्ठ नेता कांग्रेस के दफ्तर पहुंच चुके हैं और ईडी के इस कार्रवाई की निंदा की है।

बता दें कि ईडी ने मंगलवार को हेराल्ड कार्यालय में तलाशी अभियान चलाया था। दिन भर चली यह तलाश सुबह शुरू हुई और देर रात तक चलती रही। इससे पहले हाल ही में ईडी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सोनिया गांधी से कई दिनों तक पूछताछ की थी।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा ‘यंग इंडिया’ के दफ्तर को सील करने पर कांग्रेस नेता अजय माकन ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर कहा कि इस समय जो भी कार्रवाई की जा रही है, वह कांग्रेस को डराने के लिए की जा रही है। मूल मुद्दों से ध्‍यान हटाने की कोशिश की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि हम लोगों ने 5 तारीख़ को देशव्यापी महंगाई के खिलाफ़ प्रदर्शन का ऐलान किया है लेकिन हमें दिल्ली पुलिस से लेटर आया कि हम 5 तारीख़ को कोई प्रदर्शन नहीं कर सकते। दिन में हमें ये लेटर मिला और शाम को कांग्रेस ऑफ़िस को छावनी में तब्दील कर दिया गया।
बहरहाल, हम लोग पीछे हटने वाले नहीं हैं। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी दबाव में आने वाली नहीं है। हम पीएम के आवास के बाहर और राज्यपालों के आवास के बाहर प्रदर्शन करेंगे।
प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में मौजूद जयराम रमेश ने कहा, मैं एक बात कहना चाहता हूं कि जो धमकी देते हैं, वह डरते हैं। डरने का काम हमारा नहीं है। जयराम रमेश ने कहा, ये प्रतिशोध की राजनीति है। ये धमकी राजनीति है…ये विनाशकाल है। ये सरकार, संसद में दो हफ़्ते तक बहस से भागी। ये हमारे प्रदर्शन को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। ये हमारे दफ़्तरों के सामने, हमारे नेताओं के घरों के सामने पुलिस भेज रहे हैं। 5 अगस्‍त को कांग्रेस का प्रदर्शन ज़रूर होगा। महंगाई, बेरोज़गारी के ख़िलाफ़ शांतिपूर्ण प्रदर्शन होगा। बिना चर्चा के अग्निपथ योजना लाई गई है। हम प्रतिशोध की राजनीति के खिलाफ़ लड़ते रहेंगे।