दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

नहीं रहे ‘चलो बुलावा आया है…माता ने बुलाया है’ गाने वाले मशहूर भजन गायक नरेंद्र चंचल!

मुंबई: भारत में लोकप्रिय भक्ति गायन को फिर से परिभाषित करने वाले मशहूर भजन गायक नरेंद्र चंचल अब नहीं रहे। खबरों के मुताबिक, नरेंद्र चंचल ने शुक्रवार दोपहर 12:15 पर अपोलो अस्पताल में अंतिम सांस ली।
सूत्रों ने बताया कि चंचल को मस्तिष्क से जुड़ी समस्याओं के चलते 27 नवंबर को दक्षिणी दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह 80 वर्ष के थे। उनके निधन पर भजन गायक अनूप जलोटा, पंजाबी गायक दलेर मेहंदी और फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर, अभिनेता मनोज बाजपेयी, अभिनेता रणवीर शौरी, संगीतकार विशाल डडलानी जैसी हस्तियों ने श्रद्धांजलि दी है।
बता दें कि सत्तर और अस्सी के दशक में नरेंद्र चंचल को अपने जागरण हिट्स के साथ प्रसिद्धि मिली। खासकर के उन्हें विशेष रूप से माता का जागरण (चौकी) शेरावाली माता के समर्पित गाने के लिए पहचाना जाने लगा। शेरावाली माता के लिए उनका गीत ‘चलो बुलावा आया है…माता ने बुलाया है’ बेहद लोकप्रिय है। चंचल को उनके लाइव परफोर्मेस के लिए जाना जाता हैं। इस मशहूर गायक ने बॉलीवुड में भी अपनी पहचान बनाई।

1940 में अमृतसर के नमक मंडी में एक पंजाबी परिवार में जन्मे नरेंद्र चंचल एक धार्मिक माहौल में पले-बढ़े, जिन्होंने उन्हें बहुत ही कम उम्र से ही ‘भजन’ और ‘आरती’ गाना शुरू करने के लिए प्रेरित किया।
हिंदी सिनेमा में, उन्हें प्रसिद्धि तब मिली जब उन्होंने 1973 में आई ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया की पहली फ़िल्म ‘बॉबी’ के लिए ‘बेशक मंदिर मस्जिद’ नामक एक गीत गाया।
इस गाने के लिए, चंचल ने 1974 में फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायक का पुरस्कार जीता था। उनके सबसे लोकप्रिय गानों में से एक 1983 में आई राजेश खन्ना की फिल्म ‘अवतार’ का ‘चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है’ है।
चंचल ने 2009 में अपनी आत्मकथा ‘मिडनाइट सिंगर’ जारी की थी, जिसमें उन्होंने अपने जीवन के शुरुआती संघर्षों और कठिनाइयों से लेकर अपनी उपलब्धियों तक का वर्णन किया है।

पीएम मोदी ने शोक संवेदना व्यक्त की
मशहूर गायक चंचल के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चंचल ने अपनी आवाज के साथ भक्ति संगीत के क्षेत्र में अपने लिए एक अनूठी जगह बनाई थी। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने गायक के परिवार और प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

चंचल के निधन की सूचना मिलते ही उनके चाहने वालो में शोक की लहर दौड़ पड़ी। जीटीबी नगर के पंजाबी कॉलोनी के रहिवासी समाजसेवी सुभाष ढल, सत्यम कोहली, विक्की डांगे, बिट्टू उप्पल, राजू ढल, सुनील वासन, प्रेम नागपाल, तरुण नरोइया, भजन गायिका प्रीति टंडन, बॉबी वर्मा, ऋषि नंदा सहित कई सामाजिक संस्थानों से जुड़े लोगों ने उनके प्रति अपनी शोक संवेदना प्रकट की है।