दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

पंजाब सरकार का बड़ा फैसला- विधायकों की पेंशन फॉर्मूले में हुआ बदलाव, अब सिर्फ एक कार्यकाल की मिलेगी पेंशन

पंजाब: भगवंत मान पंजाब के सीएम पद की कमान संभालने के बाद से ही लगातार काम करते नजर आ रहे हैं। पहले नौकरियों को लेकर सीएम मान ने बड़े ऐलान किए, इसके बाद भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन नंबर जारी किया और अब नेताओं पर भी सीएम मान ने बड़ा फैसला लिया है।
दरअसल, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने प्रदेश विधायकों और पूर्व विधायकों के पेंशन फॉर्मूले में बदलाव कर दिया है। अब राज्य के विधायकों को सिर्फ एक बार ही पेंशन का फायदा मिलेगा, चाहे वह कितनी बार ही चुनाव जीतकर आए हों। यह फैसला पूर्व विधायकों पर भी लागू होगा।
सीएम मान ने शुक्रवार को राज्य में विधायकों की एक बैठक ली। बैठक में इस पेंशन फॉर्मूले को लेकर अहम फैसला लिया गया। सीएम ने फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि अब जनता की गाढ़ी कमाई का पैसा उन्हीं पर खर्च किया जाएगा, ना कि नेताओं पर।
भगवंत मान ने निर्देश दिए हैं कि अब राज्य के विधायकों को सिर्फ एक ही पेंशन मिलेगी। इसके आधार पर विधायकों को दी जाने वाली पेंशन के फार्मूले में बदलाव किया जाएगा।
सीएम मान ने इसको लेकर ट्वीट किया- ‘आज हमने एक और बड़ा फैसला लिया है। पंजाब के विधायकों के पेंशन फॉर्मूले में बदलाव किया जाएगा। विधायक अब सिर्फ एक ही पेंशन के पात्र होंगे। हजारों करोड़ रुपए जो विधायक पेंशन पर खर्च किए जा रहे थे, अब पंजाब के लोगों के लाभ के लिए उपयोग किए जाएंगे।’

पहले था ये नियम?
गौरतलब है कि पंजाब में अभी तक यह व्यवस्था थी कि जितनी बार कोई विधायक बनता था उतनी बार कि उसकी उतनी पेंशन पक्की हो जाती थी, लेकिन अब सिर्फ एक पेंशन ही दी जाएगी।