दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

पीएम मोदी ने कहा- बिहार ने दुनिया को लोकतंत्र का पहला पाठ पढ़ाया

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा और बिहार की जनता का शुक्रिया अदा किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा- बिहार ने दुनिया को लोकतंत्र का पहला पाठ पढ़ाया है। आज बिहार ने दुनिया को फिर बताया है कि लोकतंत्र को मजबूत कैसे किया जाता है। रिकॉर्ड संख्या में बिहार के गरीब, वंचित और महिलाओं ने वोट भी किया और आज विकास के लिए अपना निर्णायक फैसला भी सुनाया है।
बिहार के प्रत्येक वोटर ने साफ-साफ बता दिया कि वह आकांक्षी है और उसकी प्राथमिकता सिर्फ और सिर्फ विकास है। बिहार में 15 साल बाद भी NDA के सुशासन को फिर आशीर्वाद मिलना यह दिखाता है कि बिहार के सपने क्या हैं, बिहार की अपेक्षाएं क्या हैं। बिहार के युवा साथियों ने स्पष्ट कर दिया है कि यह नया दशक बिहार का होगा और आत्मनिर्भर बिहार उसका रोडमैप है। बिहार के युवाओं ने अपने सामर्थ्य और NDA के संकल्प पर भरोसा किया है। इस युवा ऊर्जा से अब NDA को पहले की अपेक्षा और अधिक परिश्रम करने का प्रोत्साहन मिला है।
बिहार की बहनों-बेटियों ने इस बार रिकॉर्ड संख्या में वोटिंग कर दिखा दिया है कि आत्मनिर्भर बिहार में उनकी भूमिका कितनी बड़ी है। हमें संतोष है कि बीते वर्षों में बिहार की मातृशक्ति को नया आत्मविश्वास देने का NDA को अवसर मिला। यह आत्मविश्वास बिहार को आगे बढ़ाने में हमें शक्ति देगा। बिहार के गांव-गरीब, किसान-श्रमिक, व्यापारी-दुकानदार, हर वर्ग ने NDA के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के मूल मंत्र पर भरोसा जताया है। मैं बिहार के हर नागरिक को फिर आश्वस्त करता हूं कि हर व्यक्ति, हर क्षेत्र के संतुलित विकास के लिए हम पूरे समर्पण से निरंतर काम करते रहेंगे।
बिहार में जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से लोकतंत्र ने एक बार फिर विजय प्राप्त की है। बिहार के साथ एनडीए के सभी कार्यकर्ताओं ने जिस संकल्प-समर्पण भाव के साथ कार्य किया, वह अभिभूत करने वाला है। मैं कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं और बिहार की जनता के प्रति हृदय से आभार प्रकट करता हूं।

एनडीए की जीत के बाद लगे पोस्टर, ‘हो गइल जय-जयकार, बिहार में फिर नीतीश सरकार
बिहार विधानसभा चुनाव के फाइनल नतीजे सामने आ चुके हैं। सत्ताधारी एनडीए गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लिया है। नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार 243 में से 125 सीटों पर विजयी रहे। सूबे में एनडीए गठबंधन की जीत के बाद सत्ता पक्ष की ओर से जश्न शुरू हो गया। चाहे जेडीयू कार्यकर्ता हों या बीजेपी के, सभी जीत का जश्न मनाने में जुट गए। इस बीच एनडीए की जीत के बाद पटना की सड़कों पर नीतीश कुमार की जय-जयकार के पोस्टर भी लगाए गए हैं। जेडीयू नेता संजय सिंह ने पटना के चौक चौराहों पर पोस्टर लगवाए हैं। इन पोस्टर में साफ-साफ लिखा गया है, ‘हो गइल जय-जयकार बिहार में फिर नीतीश सरकार’। यही नहीं इन पोस्टर के बहाने विपक्ष पर एक तरह से निशाना भी साधा गया, उनको डबल इंजन सरकार का महत्व भी अच्छी तरह से समझाने की कोशिश की गई है।
हालांकि, पटना में पोस्टर वॉर चुनाव से पहले भी देखने को मिला था लेकिन अब चुनाव परिणाम सामने आने के बाद इस तरह के पोस्टर से गठबंधन के और मजबूत होने की बात कही गई है। इससे पहले काउंटिंग के दौरान जैसे ही रुझानों में एनडीए ने बढ़त बनाई और 122 के मैजिक फिगर को छुआ, वैसे ही सत्ताधारी खेमे में जश्न का माहौल बन गया। जेडीयू दफ्तर के बाहर तो ‘बिहार में का बा, फिर से नीतीशे कुमार बा’ के पोस्टर भी लग गए।