दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

पूर्व CM देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात के बाद अन्ना ने बदला फैसला- अब नहीं करेंगे अनशन!

नयी दिल्ली/महाराष्‍ट्र: वरिष्ठ समाजसेवी अन्‍ना हजारे अब कृषि कानूनों के खिलाफ अनशन नहीं करेंगे. अन्‍ना हजारे ने महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी से मुलाकात के बाद यह फैसला लिया है.
अन्‍ना हजारे के कार्यालय ने कहा कि शुक्रवार की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कृषि मंत्रालय, नीति आयोग और अन्ना हजारे द्वारा अनुशंसित कुछ सदस्यों वाली एक समिति किसानों से संबंधित मांगों को लागू करने/पूरा करने के लिए अगले 6 महीनों में एक प्रस्ताव बनाएगी. कैलाश चौधरी और देवेंद्र फडणवीस ने आज अन्ना हजारे से आंदोलन न करने की विनती की, जिसे अन्ना ने स्वीकार कर लिया है.
बता दें कि लगभग दो सप्‍ताह पहले अन्ना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा और अपना फैसला दोहराया था कि वह जनवरी के अंत में दिल्ली में किसानों के मुद्दे पर अंतिम भूख हड़ताल करेंगे. उन्‍होंने तारीख बताए बिना कहा था कि वह महीने के अंत तक उपवास शुरू करेंगे.
इससे पहले, पिछले साल 14 दिसंबर को हजारे ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर आगाह किया था कि कृषि पर एम एस स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशें समेत उनकी मांगें नहीं मानी गयी तो वह भूख हड़ताल करेंगे. उन्होंने कृषि लागत और मूल्य के लिए आयोग को स्वायत्तता प्रदान करने की भी मांग की थी. हजारे ने कहा था-किसानों के मुद्दे पर मैंने (केंद्र के साथ) पांच बार पत्र व्यवहार किया लेकिन कोई जवाब नहीं आया!