ब्रेकिंग न्यूज़मध्य प्रदेशराजनीति

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बने मोहन यादव, पीएम मोदी सहित भाजपा के कई दिग्गज नेता रहे मौजूद

भोपाल: मध्यप्रदेश में नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री मोहन यादव और दो उप-मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा व राजेंद्र शुक्‍ला को राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उज्जैन दक्षिण से विधायक मोहन यादव ने भोपाल में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा के तमाम दिग्गज नेता मौजूद रहे।

राजधानी के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। भव्य समारोह में राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने मोहन यादव को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। उसके बाद उन दस्तावेजों पर दस्तखत किए जो शपथ के बाद उन्हें सौंपे गए। शपथ लेते ही मोहन यादव को राज्यपाल पटेल व पीएम मोदी ने बधाई दी।

मुख्यमंत्री यादव ने शपथ लेते हुए मंच पर मौजूद नेताओं और अन्य लोगों के प्रति आभार जताया। वहीं, दो उपमुख्मयंत्री पद की जगदीश देवड़ा व राजेंद्र शुक्ल ने शपथ ली। ये दोनों लोग शिवराज सरकार में मंत्री रहने के साथ बड़ी जिम्मेदारी का निर्वाहन कर चुके हैं। इस समारोह में हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष विमान से भोपाल पहुंचे। उसके बाद हेलीकॉप्टर से मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में बनाए गए हेलीपेड पर पहुंचे।

कौन है एमपी के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव?
मोहन यादव लंबे अरसे से राज्य की सियासत में सक्रिय हैं, उनके राजनीतिक सफर पर गौर किया जाए तो वह 1982 में उज्जैन के माधव विज्ञान महाविद्यालय के सह सचिव चुने गए थे और 1984 में छात्रसंघ के अध्यक्ष बने थे। उसके बाद उन्होंने 1984 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की उज्जैन के नगर मंत्री की कमान संभाली और 1986 में विभाग प्रमुख बने। इतना ही नहीं 1988 में अभाविप के प्रदेश मंत्री बने और राष्ट्रीय कार्यक्रम समिति सदस्य भी बने। वह 1989-90 में परिषद की प्रदेश इकाई के मंत्री बनाए गए और 1991-92 राष्ट्रीय मंत्री चुने गए।

यादव 1993 से 1995 तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उज्जैन नगर के शहर खंड कार्यवाह रहे और 1996 में खंड कार्यवाह तथा नगर कार्यवाह की जिम्मेदारी का निर्वहन किया। वह 1997 में भाजपा की प्रदेश समिति में सदस्य बने, 1998 में उन्हें पश्चिम रेलवे बोर्ड की सलाहकार समिति का सदस्य बनाया गया।वह 2004 से 2010 तक उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष भी रहे। इतना ही नहीं 2011 से 2013 तक मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष रहे। यादव 2013 में पहली बार विधायक बने। पार्टी ने 2018 में फिर उन पर भरोसा जताया और वह चुनाव जीते और 2023 में एक बार फिर निर्वाचित हुए और आज मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुँच गये!

सीएम बनने के बाद महाकाल की शरण में पहुंचे मुख्यमंत्री
सीएम मोहन यादव बुधवार को उज्जैन के महाकाल मंदिर पहुंचे। मुख्यमंत्री बनने के बाद डॉ मोहन यादव पहली बार उज्जैन में महाकाल के दर्शन करने पहुंचे थे। मोहन यादव उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक भी हैं।

सीएम मोहन यादव बोले- नई जिम्मेदारी से पहले बाबा का आशीर्वाद जरूरी
गर्भगृह में हुई इस पूजा अर्चना के दौरान मुख्यमंत्री मोहन यादव बाबा महाकाल की भक्ति में लीन दिखाई दिए। वे लगातार ओम नमः शिवाय और अन्य मंत्रों का जाप कर रहे थे। यहां उन्होंने पंडित रमन त्रिवेदी, पंडित दिलीप गुरु, पंडित अर्पित पुजारी और अन्य पुजारियों के आचार्यत्व में बाबा महाकाल का महामृत्युंजय मंत्र से जलाभिषेक किया। जलाभिषेक के दौरान उन्हें दुग्ध और पंचामृत और बाद में पूजन सामग्री भी अर्पित की गई।

दर्शन के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि शपथग्रहण करने के बाद सीधे बाबा महाकाल के दरबार में आया हूं। मैं यहां से विधायक भी हूं…स्वाभाविक सी बात है कि हम सब की इच्छा रहती है कि जब हमें किसी भी नए काम का दायित्व मिलता है तो बाबा महाकाल के दर्शन कर आशीर्वाद लेना चाहिए। मुझे यहां से कैबिनेट की मीटिंग लेना है और चार्ज लेना है। बाबा महाकाल का आशीर्वाद लेने यहां आया था। बाबा महाकाल हम सब पर कृपा करते ही हैं। यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में मध्यप्रदेश की डबल इंजन की सरकार चले और हमारा प्रदेश और आगे जाएं बस यही मेरी मंशा है।