ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

महाराष्ट्र का बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू, 9 मार्च को पेश होगा बजट

मुंबई: महाराष्ट्र विधानमंडल का बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू होगा, राज्य का 2023-24 का बजट 9 मार्च को पेश किया जाएगा। यह एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा पेश किया गया पहला बजट (Budget)  होगा, जो शिवसेना से अलग होकर बीजेपी में शामिल हुए और राज्य के मुख्यमंत्री हैं।
9 मार्च को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री देवेंद्र फडणवीस अपना पहला बजट पेश करेंगे। सत्र के पहले दिन सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों सदनों में हर सत्र के पहले दिन ‘वंदे मातरम’ नव मान्यता प्राप्त राज्य गीत ‘जय जय महाराष्ट्र माझा’ बजाया जाएगा। सत्र सोमवार 27 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू होगा।
बजट सत्र का फैसला विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर और विधान परिषद की उपाध्यक्ष नीलम नीलम गोऱ्हे की अध्यक्षता में हुई विधानसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक के दौरान लिया गया। बयान के अनुसार, राज्य मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित पांच विधेयकों को बजट सत्र के दौरान पेश किया जाएगा, जबकि आठ अन्य विधेयकों को मंजूरी दी जानी बाकी है।
मुख्यमंत्री और गृहमंत्री सहित सरकार में विभिन्न पदों पर रहे उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस वित्त मंत्री के रूप में अपना पहला बजट पेश करेंगे, जिससे यह बजट उनके लिए महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने जनता से सुझाव भी मांगे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके विचार बजट में परिलक्षित हों।
महाराष्ट्र की वित्तीय निरीक्षण रिपोर्ट 8 मार्च को पेश की जाएगी और बजट 9 मार्च को दोपहर 2 बजे पेश किया जाएगा। विधान परिषद में बजट कौन पेश करेगा, यह सवाल खड़ा हो गया है क्योंकि वर्तमान में राज्य में कोई राज्य मंत्री नहीं है। राज्य मंत्रिमंडल संरचना और मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं किया गया है या सत्र से पहले वित्त राज्य मंत्री नियुक्त नहीं किया गया है!