ठाणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: ठाणे के Prime Criticare Hospital में लगी भीषण आग, हादसे में 4 मरीजों की मौत!

मुंबई/ठाणे, (राजेश जायसवाल): देश कोरोना महामारी के संकट से जूझ रहा है. महाराष्ट्र में यह वायरस कहर बरपा रहा है. इस बीच महाराष्ट्र के ठाणे जिले के एक अस्पताल में मंगलवार देर रात आग लगने की घटना सामने आई. इस हादसे में चार मरीजों की मौत हो गई है! अस्पताल में आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है.
मिली जानकारी के मुताबिक, मुम्ब्रा के ‘प्राइम क्रिटिकेअर अस्पताल’ में तड़के सुबह करीब 3 बजकर 40 मिनट पर भीषण आग लग गई. घटना के वक्त अस्पताल में करीब 20 मरीजों का इलाज चल रहा था. इस दौरान चार मरीजों ने दम तोड़ दिया. आनन-फानन में बाकी मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया है. बताया जा रहा है कि रेस्क्यू टीम तुरंत घटनास्थल पहुंची और 3 फायर इंजन, 2 वाटर टैंकर की मदद से अस्पताल में लगी आग पर काबू पा लिया गया.
मौके पर मौजूद मुम्ब्रा के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक व ठाणे महानगरपालिका के एक अधिकारी ने बताया कि अस्पताल से 20 मरीजों को बाहर निकाला गया है, जिसमें से 6 मरीज आईसीयू में भर्ती थे. आग की वजह से अस्पताल की पहली मंजिल को काफी नुकसान पहुंचा है. उन्होंने कहा कि अस्पताल में एक भी कोरोना मरीज एडमिट नहीं थे. आईसीयू में भर्ती मरीजों को बिलाल अस्पताल में दाखिल कराया गया है जबकि अन्य मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है. अनुमान जताया जा रहा है कि मौत का आंकड़ा और बढ़ सकता है.
मौके पर महाराष्ट्र के मंत्री व स्थानीय विधायक जितेंद्र आव्हाड ने पहुंचकर हालात का जायजा लिया. वहीँ सीएम उद्धव ठाकरे ने मृतकों के परिवार को 5 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. घायलों को एक लाख रुपये की मदद दी जाएगी. हादसे के जांच के आदेश दे दिए गए हैं.
मंत्री ने कहा कि आग के कारणों की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय जांच समिति का गठन किया गया है. इस कमेटी में महापालिका के अधिकारी, पुलिस अधिकारी और चिकित्सा अधिकारी शामिल हैं.

महाराष्ट्र के अस्पतालों में लगातार हो रहे हैं हादसे!
गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र के अस्पतालों में आग लगने की घटनाएं बढ़ गई हैं. 26 मार्च को मुंबई के उपनगर भांडुप स्थित ड्रीम्स माल के सनराइज कोविड अस्पताल आग लग गई थी. इस हादसे में 11 मरीजों को अपनी जान गवांनी पड़ी थी. मरने वाले सभी मरीज वेंटिलेटर पर थे, जिसकी वजह से बाहर नहीं निकल सके थे. अस्पताल में कोरोना पीड़ितों के अलावा दूसरी बिमारियों के मरीज भी भर्ती थे.

नासिक के अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक; 24 मरीजों की मौत!
अभी हाल ही में नासिक महानगरपालिका द्वारा संचालित डॉ जाकिर हुसैन अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीकेज होने की वजह से मरीजों को आक्सीजन की आपूर्ति कुछ समय के लिए रोक दी गई थी. जिसके कारण 24 कोरोना मरीजों की मौत हो गई थी, जो वेंटिलेटर पर थे.

विरार के विजय वल्लभ कोविड अस्पताल में आग लगने से 14 मरीजों की मौत!
महाराष्ट्र के पालघर जिले के विरार पश्चिम इलाके में ‘विजय वल्लभ कोविड अस्पताल’ में आग लगने से 14 मरीजों की मौत हो गई थी. इस अस्पताल में 17 कोरोना मरीज आईसीयू में थे, जिसमें से 14 की मौत हो गई थी. आग लगने के वक्त पूरे अस्पताल में कुल 90 मरीज भर्ती थे और 3 आईसीयू मरीजों को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया था.

बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना का कहर लगातार जारी है…आज 66,358 नए कोविड-19 मामले सामने आये हैं, 895 मौतें और 67,752 डिस्चार्ज दर्ज़ किए गए. कुल मामले 44,10,085 हो गए हैं.