दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिव्यवसायशहर और राज्य

महाराष्ट्र में अब 2,360 रुपए में मिलेगा एक रेमडेसिविर इंजेक्शन, कोविड सेंटर में मिलेगा मुफ्त

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार रोगियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन के दाम शुक्रवार को 2,360 प्रति इंजेक्शन तय कर दिए। पहले इंजेक्शन के एक डोज की कीमत 5400 रुपए थी। जन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉक्टर प्रदीप व्यास ने कहा कि सरकार ने सभी प्रमुख शहरों, कस्बों तथा जिलों की 59 दवा दुकानों की सूची भी जारी है, जहां से ये इंजेक्शन खरीदे जा सकते हैं।

कोविड सेंटर में फ्री में मिलेंगे इंजेक्शन
प्रधान सचिव ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों के अलावा कोविड-19 रोगियों का इलाज कर रहे निजी अस्पतालों में भी ये इंजेक्शन नि:शुल्क उपलब्ध रहेंगे। डॉक्टर व्यास ने कहा, एक इंजेक्शन की कीमत 2,360 रुपये तय की गई है। उन्होंने कहा कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

क्या है रेमडेसिवीर दवा?
अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी गिलियड साइंसेज ने एंटी वायरल ड्रग रेमडेसिवीर को इबोला के इलाज के लिए बनाया था। हालांकि, यह इबोला के इलाज में बेअसर रही थी। अमेरिका में इस दवा का कोरोना मरीजों पर परीक्षण किया गया था। यहां के शीर्ष वायरोलॉजिस्ट डॉ एंथनी फौसी ने बताया था कि रेमडेसिवीर से मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। यह दवा फायदेमंद हैं। इसके बाद भारतीय ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोरोना मरीजों के लिए आपातकालीन स्थिति में इस दवा के उपयोग की अनुमति दी थी।

दरअसल, शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रबंधन और नियंत्रण के मद्देनजर सर्वदलीय बैठक की। इस बैठक में कोरोना की वैक्सीन के लॉन्च और उसे आम लोगों तक पहुंचाने के तरीकों पर चर्चा हुई। इसी बैठक को लेकर शनिवार को महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मालिक की प्रतिक्रिया सामने आई है।
मलिक ने पूछा- प्रधानमंत्री ने सर्वदलीय बैठक की और अब वे कह रहे हैं कि राज्य और केंद्र कीमत तय करेंगे, यह कैसे हो सकता है? बिहार चुनावों के दौरान उन्होंने आश्वासन दिया था कि सभी का टीकाकरण मुफ्त होगा। वरिष्ठ एनसीपी नेता ने कहा कि हम मांग करते हैं कि टीका प्रत्येक भारतीय को मुफ्त दिया जाए।

पीएम ने कहा था- राज्य तय करेंगे वैक्सीन की कीमत
बता दें कि सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने कहा था कि जहां तक कोविड-19 रोधी टीके की कीमत की बात है तो इस बारे में फैसला जनस्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए किया जाएगा और राज्य सरकारों की इसमें पूरी सहभागिता होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया की नजर कम कीमत वाले सबसे सुरक्षित टीके पर है और यह स्वाभाविक है कि पूरी दुनिया की नजर भारत पर भी है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के पास टीका वितरण की विशेषज्ञता और क्षमता भी दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले बहुत बेहतर है। पीएम ने कहा कि हमारे पास टीकाकरण के लिए दुनिया का बहुत बड़ा और अनुभवी नेटवर्क भी मौजूद है जिसका पूरा लाभ उठाया जाएगा।