ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारी

मुंबई: देश में अभी कोरोना का खतरा खत्म नहीं हुआ है। कोरोना के बढ़ते मामले अब सरकार की चिंताएं बढ़ा रही है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में Omicron के कुल 7 मामले सामने आए है, जबकि कोरोना के कुल मामले 500 के पार पहुँच गए हैं।महाराष्ट्र में कोरोना से संबंधित सभी प्रतिबंध हटाए जा चुके हैं और मास्क भी अब अनिवार्य नहीं है। शनिवार को महाराष्ट्र में कुल 529 नए मामले क्रोन के दर्ज किये गए हैं, वहीं, कोरोना से 325 लोग ठीक हुए हैं।
Omicron के सब वेरिएंट ने राज्य सरकार की चिंताएं बढ़ गई हैं। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र में पहली बर पुणे में omicron के सब वेरिएंट B.A.4 के 4 मरीज और B.A.5 के 3 मामले सामने आए हैं। ये सभी मामले में पुणे से ही रिपोर्ट किये गए हैं। इन मामलों के सामने आने के बाद पुणे में अलर्ट जारी कर दिया गया है। हालांकि, किसी भी मरीज में कोई गंभीर लक्षण नहीं है जो बड़ी राहत की बात है। सभी मरीजों को उनके घर में ही क्वॉरन्टीन किया गया है।
बता दें कि B.A.4 और B.A.5 ओमीक्रोन के सब-वैरिएंट्स हैं। इससे पहले तमिलनाडु में एक 19 वर्षीय महिला SARS-CoV2 के वैरिएंट BA.4 से संक्रमित पाई गई है। BA4 और BA5 वेरिएंट को सबसे पहले दकसहूँ अफ्रीका में रिपोर्ट किया गया था और कई देशों में फैल चुका है। कहा जा रहा है कि ये एक नई लहर को ट्रिगर कर सकता है। हालांकि, भारत सरकार समेत सभी राज्य सरकारें अलर्ट मोड में हैं और सख्त दिशा-निर्देश जारी कर चुकी हैं।