दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्‍ट्र सरकार ने दी, मुंबई में घरेलू उड़ानें चालू करने की अनुमति…

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में घरेलू उड़ानों के लिए हर रोज 25 टेक ऑफ और 25 लैंडिंग की अनुमति देने पर सहमति दे दी है। यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ाई जाएगी। मंत्री नवाब मलिक ने बताया कि राज्य सरकार जल्द ही इस संबंध में विवरण और दिशानिर्देश जारी करेगी। इससे पहले मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि अभी मुंबई में हवाई सेवाओं को संचालित करना मुश्किल है क्योंकि यहां कोरोना मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में हवाई सेवाओं को शुरू करके संक्रमण का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। हवाई सेवाओं को शुरू करने के लिए कुछ और वक्त की जरूरत है उसके बाद उसके बाद ही धीरे-धीरे हम यह सब शुरू कर पाएंगे। इससे पहले मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्‍य में घरेलू विमान सेवाएं शुरू करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से कुछ और समय मांगा था।

31 मई के बाद भी मुंबई से लॉकडाउन हटना संभव नहीं?
सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि फिलहाल जो परिस्थिति मुंबई शहर की है उसको देखते हुए यह बिल्कुल नहीं कह सकते हैं कि 31 मई के बाद भी लॉकडाउन हटेगा या नहीं? उन्होंने कहा कि मैं उन तमाम कोरोना वॉरियर्स को नमन करता हूं और सब से यह गुजारिश करता हूं कि कोई भी अपना काम छोड़कर न जाए। सरकार पूरा प्रयास कर रही है कि स्थिति को सामान्य किया जाए, लेकिन हमें इस बात को समझना होगा कि अब ‘कोरोना’ कुछ समय के लिए हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। हमें अब इसे एक नियम के रूप में कुछ वक्त तक निभाना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क जैसे हथियारों को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाना होगा। हम चिकित्‍सक समुदाय को भरोसा दिलाना चाहते हैं कि हम हर तरीके से उनके साथ हैं।

सुबह मुख्‍यमंत्री ने नागरिक उड्डयन मंत्री से की बात, शाम को दी अनुमति…
मुख्‍यमंत्री ठाकरे ने बताया कि आज सुबह, मैंने नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से बात की और अनुरोध किया कि हमें घरेलू उड़ानें शुरू करने के लिए जरूरी तैयारी करने को कुछ और वक्‍त दें। इससे पहले गुरुवार को नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू होने वाली हैं। इन उड़ानों के लिए तीन महीने तक का न्‍यूनतम और अधिकतम किराया तय कर लिया गया है।

जानें गाइडलाइन- इन दिशानिर्देशों के बिना आप नहीं कर पाएंगे हवाई सफर

1- सभी यात्रियों को चेहरे पर मास्क लगाना होगा.
2- जिस भी वाहन से आप एयरपोर्ट तक आए हैं उतरने के बाद खुद को सैनिटाइस करना होगा और जरूरी कागजात पास में होने चाहिए.
3- एयरपोर्ट के एंट्री प्वाइंट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। उसके बाद ही तय किया जाएगा कि आप जा सकते हैं या नहीं.
4- आप खुद भी आरोग्य सेतु ऐप से खुद की जांच कर सकते हैं और इंट्री गेट पर आरोग्य सेतु ऐप का स्टेटस दिखा सकते हैं.
5- अगर आप आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड नहीं कर पाए हैं तो वहीं स्टेशन पर ही कोविड हेल्प डेस्क से इसको डाउनलोड करा सकते हैं.
6- यात्रियों को अपना टिकट, बोर्डिंग पास, पहचान पत्र प्रवेश द्वार पर ही सीआईएसएफ को दिखाना होगा.
7- चेक इन करते वक्त अपना सामान काउंटर पर ड्रॉप करके अपना पीएनआर स्टेटस वहां के स्टाफ को दिखाना होगा, जितना हो सके सामान कम ही ले जाएं.
8- आपके मोबाइल पर ई-रिसिप्ट मिल जाएगी.
9- यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, एयपोर्ट पर बने सर्कल और बैरियर को ध्यान पर रखना होगा.
10- आपकी फ्लाइट जितने वक्त की है उससे एक घंटे पहले आपको चेकइन करना जरुरी होगा.