ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

मुंबई के हीरा कारोबारी से जबरन वसूली मामले में दो पुलिसकर्मी गिरफ्तार, पीड़ित ने Twitter पर दी थी जानकारी

मुंबई: मुंबई के सर जेजे मार्ग पुलिस में तैनात एक सहायक उप निरीक्षक (ASI) और एक पुलिस कान्‍स्‍टेबल को कथित तौर पर एक हीरा कारोबारी से जबरन वसूली करने के मामले में शनिवार सुबह गिरफ्तार किया गया है।
इस घटना के बारे में बिजनेसमैन के ट्वीट करने के बाद आरोपित सहायक उप निरीक्षक सुनील वर्तक (57) और कान्‍स्‍टेबल विजय गायकवाड़ (32) के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई की।
40 वर्षीय शिकायतकर्ता हीरा कारोबारी गिरगांव के रहने वाले हैं। घटना वाले दिन वह इचलकरंजी से कैब में बैठकर अपने चचेरे भाई के साथ घर आ रहे थे, तभी रास्‍ते में पड़ने वाले जेजे चौराहे पर सुबह के करीब 8.15 बजे पुलिसवालों ने उनकी गाड़ी को रोका। इनके पास से कुछ कीमती सामानों की बरामदगी करने के बाद पुलिसवाले इन्‍हें अपनी वैन में बिठाकर पुलिस स्‍टेशन ले गए और सामान छुड़ाने के लिए कथित तौर पर 50,000 रुपये मांगे। उस वक्‍त इन्‍होंने पुलिस को जैसे-तैसे 10,000 रुपये दिए जिसके बाद इन्‍हें वहां से जाने की इजाजत दे दी गई।
इसके बाद कारोबारी ने पुलिस तक अपनी बात पहुंचाने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और पूरी घटना का जिक्र कर डाला। इसके बाद प्रशासन ने उनके संपर्क कर उचित कार्रवाई करने का आश्‍वासन दिया। शिकायतकर्ता को जेजे मार्ग पुलिस स्‍टेशन बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया गया।

आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज
बाद में पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 384 (जबरन वसूली) 341 (गलत तरीके से किसी को रोकना) और 34 (आप‍राधिक गतिविधि) के तहत मामला दर्ज कर दोनों आरोपित पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार कर लिया।
पुलिस ने बताया कि आरोपित पुलिसकर्मियों ने उनसे जो पैसे लिए थे हमने उसे भी जब्‍त कर लिया है। इन्‍हें कोर्ट के सामने पेश किया गया था, जहां से इन्‍हें जमानत दे दी गई है क्‍योंकि अब इनसे कुछ और बरामद नहीं होना था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, शिकायतकर्ता ने कहा है, मैं उनसे कहा था कि जो सामान वे अपने पास रख रहे हैं सभी के जरूरी दस्‍तावेज हैं, लेकिन वे सुनने के मूड में ही नहीं थे। उन्‍होंने मुझे किसी को काल तक नहीं करने दिया, और पुलिस थाने लेकर आये।