ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: 30 जून तक घर से ही पढ़ाएंगे मनपा शिक्षक

शिक्षणाधिकारी महेश पालकर ने जारी किया वर्क फ्रॉम होम का परिपत्रक

मुंबई: बृहन्मुंबई महानगरपालिका शिक्षण विभाग द्वारा संचालित स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों में 15 जून से चल रहे भय तथा आक्रोश का वातावरण अंततः समाप्त हो गया।
बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल द्वारा ‘वर्क फ्रॉम होम’ का आदेश मिलते ही शिक्षणाधिकारी महेश पालकर ने तत्काल शिक्षकों को राहत देते हुए वर्क फ्रॉम होम का सर्कुलर जारी कर दिया। अब शिक्षकों को अपने घर से विविध ऐप के माध्यम से अपने बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करनी है।
वर्क फ्रॉम होम का परिपत्रक जारी होते ही शिक्षकों ने राहत की सांस ली है। रेड जोन के चलते मुंबई के स्कूलों तक पहुंचना अत्यंत रिस्की माना जा रहा है। साथ ही यातायात के साधनों की अत्यंत कमी के कारण शिक्षकों को अपने स्कूलों में पहुंचने में बेहद कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था। खासकर महिला शिक्षकों को बेहद परेशानी हो रही थी।
शिक्षणाधिकारी महेश पालकर ने बताया कि वह 12 जून से ही लगातार प्रयास कर रहे थे। ऐसे में आज जैसे ही उन्हें आयुक्त का आदेश मिला, उन्होंने तत्काल वर्क फ्रॉम होम का सर्कुलर जारी कर दिया। शिक्षक प्रतिनिधि मंडल से बात करते हुए शिक्षणाधिकारी महेश पालकर ने कहा कि, वे नहीं चाहते कि किसी शिक्षक को किसी प्रकार की परेशानी हो, परंतु प्रशासकीय नियमों के चलते वे अपने मन से कोई निर्णय नहीं ले सकते थे। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी परिपत्रक में रेड जोन में स्कूल खोलने का निर्णय वहां के आयुक्त को दिया गया है। ऐसे में आयुक्त की अनुमति आवश्यक थी। परिपत्रक के मुताबिक शिक्षकों को अपने मुख्याध्यापकों के नियोजन के अनुसार बच्चों को सुरक्षित तरीके से पाठ्य पुस्तकें वितरित करना है । हर बच्चों को किताबें मिलनी चाहिए। परिपत्रक 30 जून तक के लिए है। इसके बाद किए जानेवाले शिक्षण की जानकारी पुनः परिपत्रक द्वारा दी जाएगी। शिक्षणाधिकारी के इस परिपत्रक से शिक्षकों के बीच चल रही असमंजस की स्थिति समाप्त हो गई है।