ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

यस बैंक घोटाले में आरोप पत्र दाखिल, अभिनेता सचिन जोशी सहित कई आरोपी

मुंबई: एस बैंक घोटाले से जुड़े मनी लांडरिंग मामले की छानबीन कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आरोपपत्र दाखिल कर दिया है। ईडी के एक अधिकारी ने बताया कि ओमकार रिएल्टर्स के अध्यक्ष कमल किशोर गुप्ता, प्रबंध निदेशक बाबूलाल वर्मा और अभिनेता व निर्माता सचिन जोशी समेत कुछ अन्य लोगों को भी मामले में आरोपी बनाया गया है। जोशी वीकिंग ग्रुप और दूसरी कंपनियों का प्रमोटर भी है।
मुंबई स्थित विशेष अदालत में प्रिवेंशन ऑफ मनी लांडरिंग एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत आरोपपत्र दायर किया गया है। आरोप है कि निर्माण क्षेत्र से जुड़ी ओमकार रियल्टर्स एंड डेवलपर्स ने यस बैंक से कर्ज के रुप में लिए गए 400 करोड़ रुपए अवैध रुप से विदेश भेज दिए। ईडी इससे पहले ओमकार समूह के ठिकानों पर छापेमारी कर चुकी है इसके अलावा मामले में तीनों आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है।
मामले में औरंगाबाद पुलिस ने सबसे पहले एफआईआर दर्ज की थी। शिकायत में दावा किया गया था कि गुप्ता और वर्मा ने मुंबई के वडाला इलाके में स्थित आनंदनगर झोपड़पट्टी पुनर्वसन (एसआरए) परियोजना के नाम पर लिए गए 410 करोड़ रुपए कर्ज को धोखे से कहीं और इस्तेमाल कर लिया जबकि कर्ज की शर्त के मुताबिक पैसे का इस्तेमाल इसी परियोजना के लिए किया जाना चाहिए था। इसमें से 80 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम जोशी और उसकी कंपनी वीकिंग ग्रुप ऑफ कंपनीज को सर्विस फीस और निवेश के नाम पर दे दिए गए। जांच में साफ हुआ कि जोशी या उसकी कंपनियों ने कभी इस तरह का कारोबार नहीं किया था। बस रकम की हेरफेर करने के लिए उसे पैसों का भुगतान किया गया।