ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

राज्यसभा चुनाव में निर्दलीय विधायकों ने सीएम को समर्थन देने का दिया भरोसा

मुंबई: महाराष्ट्र में राज्यसभा की छह सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महाविकास आघाड़ी को समर्थन देने वाले विधायकों के साथ बैठक की। सीएम आवास ‘वर्षा’ पर हुई बैठक में लगभग आठ निर्दलीय विधायक मौजूद थे। इसमें प्रदेश की स्कूली शिक्षा राज्य मंत्री वर्षा गैकवाड़ा गायकवाड़ तथा निर्दलीय विधायक बच्चू कडू भी शामिल थे। शिवसेना ने राज्यसभा की 6 में से 2 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। इसलिए शिवसेना को दूसरी सीट जीतने के लिए निर्दलीय विधायकों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी। बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने निर्दलीय विधायकों से राज्यसभा की छठवीं सीट के उम्मीदवार के लिए समर्थन करने का आग्रह किया।
इस बैठक के बाद चंद्रपुर के निर्दलीय विधायक किशोर जोरगेवार ने कहा कि महाविकास आघाड़ी ने छठवीं सीट के लिए अभी तक कोई उम्मीदवार तय नहीं किया है। लेकिन हमने मुख्यमंत्री को महाविकास आघाड़ी के उम्मीदवारों को समर्थन देने का आश्वासन दिया है। जोरगेवार ने कहा कि निर्दलीय विधायकों के निर्वाचन क्षेत्र के लिए फंड उपलब्ध होना सबसे महत्वपूर्ण है। सरकार की ओर से निधि उपलब्ध होने पर निर्वाचन क्षेत्र में विकास का काम किए जा सकते हैं। जोरगेवार ने कहा कि मुख्यमंत्री ने छत्रपति संभाजे राजे के सामने शिवसेना का समर्थित उम्मीदवार बनने का प्रस्ताव रखा था। लेकिन ऐसा लग रहा है कि संभाजी राजे इसके लिए तैयार नहीं हुए हैं। संभाजी राजे निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं। ख़बरों के मुताबिक, संभाजीराजे ने कहा है कि वे निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने के लिए दृढ़ हैं। साथ ही उन्होंने सभी राजनीतिक दलों को पत्र लिखकर अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन मांगा है। निर्दलीय चुनाव लड़ने के पीछे उनकी यह सोच है कि वे लोगों के सामने किसी पार्टी विशेष की विचारधारा के साथ नहीं दिखना चाहते हैं। उन्होंने कहा, मैं समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करना चहता हूं। मैंने 6 साल जनता के लिए काम किए हैं। मैं गरीबों के लिए काम करना जारी रखना चाहता हूं और उनके लिए न्याय चाहता हूं। राजनीतिक गलियारों में ऐसी चर्चा है कि राकंपा सुप्रीमो शरद पवार संभाजीराजे का समर्थन कर सकते हैं।

भाजपा भी लड़ेगी चुनाव?
महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा के पास कुल 105 विधायक हैं और उसे कुछ निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन प्राप्त है। संख्या के हिसाब से भाजपा दो सीटें जीत सकती है। सूत्रों का कहना है कि भाजपा संभाजीराजे का समर्थन नहीं करेगी। वहीं अपनी तीसरी सीट के लिए पार्टी धनंजय महाडिक और विनोद तावड़े जैसे नेताओं पर विचार कर रही है।