उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

वाराणसी पहुंचे सीएम योगी, कहा- सभी अधिकारी अपने व्यवहार में लाएं सुधार, नहीं बर्दाश्त होगी लापरवाही

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में दूसरी बार सरकार गठन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को पहली बार दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आए. सीएम योगी ने सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों के साथ विकासकार्यो एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जिला प्रशासन, पुलिस के अधिकारियों सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों एवं जनता के साथ मित्रवत व्यवहार करते हुए संवाद बनाना होगा. उन्होंने कहा कि पुलिस थाना, नगर निगम, तहसील, विकासखंड के सभी अधिकारी अपने व्यवहार में सुधार लाएं और छवि सुधारें. पूरी व्यवस्था को यदि भ्रष्टाचार मुक्त करना है तो यह व्यवस्था अनिवार्य है.
उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पुलिस थानों में आम आदमी के साथ कुशल व्यवहार करना होगा और पुलिस थानों में दलालों की कत्तई कोई भूमिका नहीं चाहिए. पुलिस का जनता के साथ अच्छा व्यवहार होना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी घटना घटित होने पर अधिकारी समय से मौके पर पहुंचे लगातार शिकायत मिलती है की अधिकारी मौके पर नही पहुंचते है, इस वजह से शासन एवं प्रशासन की छवि धूमिल होती है.

सीएम योगी ने सायंकाल एवं भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में फूट पेट्रोलिंग बढ़ाए जाने पर विशेष जोर दिया. ‘मिशन शक्ति कार्यक्रम’ को केवल एंटी रोमियो तक सीमित न रखें, इस पर वृहद कार्यवाही सुनिश्चित कराएं. विकासकार्यों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि वाराणसी प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र है, यहां पर उनकी विजन के अनुरूप तमाम विकास एवं निर्माण कार्य संचालित है. अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर इसे अंजाम तक पहुंचाए. काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के लोकार्पण के पश्चात यहां पर पर्यटको एवं श्रद्धालुओं की संख्या में भारी वृद्धि हुई है एवं काशी पर देश-दुनिया की नज़र है.
विकास कार्यों को पूर्ण करने वाली कार्यदायी संस्थाएं सभी कार्यों को निर्धारित समय सीमा में उच्च गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराएं. कार्य के दौरान सुरक्षा मानकों का हर स्तर पर अनुपालन सुनिश्चित किया जाए. इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि विभागीय कार्य पद्धति का कतई मजाक नहीं बनना चाहिए. किसी भी स्तर पर लापरवाही होती है तो वह अक्षम्य होगी. ‘विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान’

पूरे प्रदेश में प्रारंभ हो गया है. इसके अंतर्गत स्वच्छता, साफ-सफाई एवं फॉगिंग की व्यवस्था प्रभावी तरीके से निरंतर होते रहना चाहिए.