ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कल से खुल जाएंगे मुंबई के स्कूल, कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी

मुंबई: महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को स्कूलों को एक बार फिर से खोलने के लिए प्रस्ताव भेजा था, इस पर 20 जनवरी 2022 को मंजूरी भी दे दी गई. हालांकि, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए स्कूलों को खोलने से पहले कोरोना गाइडलाइन जारी की गई हैं. सभी छात्रों और शिक्षकों के लिए इनका पालन करना अनिवार्य है.
नए दिशा-निर्देशों के साथ 24 जनवरी 2022 से मुंबई में स्कूल खुल जाएंगे बीएमसी ने कहा है कि प्री-प्राइमरी से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को कक्षाओं के लिए स्कूल परिसर में आने की अनुमति है. लेकिन फिलहाल यह सभी के लिए अनिवार्य नहीं किया गया है.
बता दें कि स्कूलों को खोले जाने का फैसला अभिभावकों की मांग के बाद ही किया गया है.

इस वजह से खुल रहे हैं स्कूल
महाराष्ट्र सरकार 15 फरवरी 2022 तक स्कूलों को खोलने के पक्ष में नहीं थी. लेकिन स्कूली बच्चों के अभिभावकों ने खुद कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी देखते हुए स्कूल खोलने की मांग की थी. उनका मानना है कि ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करने से छात्रों की पढ़ाई को काफी नुकसान हो रहा है.

जानें- क्या है कोरोना गाइडलाइन
1- छात्रों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य नहीं है. यदि किसी छात्र या उसके माता-पिता को लगता है कि कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है तो वह ऑनलाइन माध्यम से ही कक्षाओं से जुड़ सकता है.

2- शारीरिक तौर पर कक्षाओं के लिए स्कूल परिसर में पहुंचने वाले छात्रों को मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

3- स्कूल परिसर में आने वाले छात्रों को अपने माता-पिता द्वारा लिखित ‘सहमति पत्र’ लाना होगा और स्कूलों को फिर से खोलने से पहले इन पत्रों को स्कूलों में जमा करना होगा. बिना इसके स्कूल में एंट्री नहीं मिलेगी.

4- शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को स्कूलों को फिर से खोलने के लिए होने वाली तैयारियों के मद्देनजर सभी बातों को ध्यान रखना होगा. ये कर्मचारी सभी तैयारियां पूरी करेंगे और उन्हें इन कार्यों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा.

5- मुंबई के सभी स्कूलों को न केवल फिर से खोलने से पहले, बल्कि स्कूल संचालन के दौरान भी नियमित अंतराल पर स्कूल परिसर में साफ-सफाई पर ध्यान देना होगा.

6- बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान लागू रहना चाहिए. बीएमसी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले स्कूलों के छात्रों को टीकाकरण सुनिश्चित करना होगा.

पुणे जिले के स्कूलों को शुरू करने के संबंध में कोई निर्णय नहीं: उपमुख्यमंत्री
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने शनिवार को कहा कि पुणे जिले के स्कूलों में कक्षाएं फिर से शुरू करने के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है क्योंकि कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं. जिले में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक में शामिल होने के बाद पवार ने कहा कि स्विमिंग पूल और खेल के मैदान खिलाड़ियों तथा उन लोगों के लिए खुले रहेंगे, जिन्होंने कोविड-19 टीके की दोनों खुराकें ले ली हैं.
उपमुख्यमंत्री पवार ने कहा कि कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए, स्कूलों और कॉलेजों में ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. उन्होंने कहा कि आने वाले सप्ताह में स्थिति की और समीक्षा की जाएगी, जिसके बाद कोई निर्णय लिया जाएगा.