ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

कोरोना: वर्ली और धारावी कंट्रोल में, अब भायखला बढ़ा रहा BMC अधिकारियों की चिंता

मुंबई: बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के लगातार तमाम प्रयासों के बाद महाराष्ट्र के सबसे ज्यादा कोरोना वायरस प्रभावित मुंबई के हॉटस्पॉट में कुछ राहत दिखने लगी है। बीएमसी ने वर्ली कोलीवाड़ा और धारावी में स्थिति नियंत्रित कर ली है।
हालांकि बीएमसी अधिकारियों के सामने एक और नई चुनौती आ गई है। वह यह है कि भायखला पूर्व में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस लगातार बढ़ रहे हैं और इसके साथ ही बीएमसी अधिकारियों की चिंता भी बढ़ती जा रही है।
बीएमसी अधिकारियों ने बताया कि भायखला सबसे ज्यादा परेशान करने वाला इलाका है। अधिकारियों ने कहा, वर्ली-कोलीवाड़ा और धारावी बहुत भीड़भाड़ वाला इलाका है। इतनी कठिन स्थिति के बावजूद, हम यहां संक्रमण को नियंत्रण में रखने में कामयाब रहे हैं। जो मामले हमें मिल रहे हैं, वे ज्यादातर कंटेनमेंट जोन से हैं और हमारी उम्मीद के मुताबिक हैं। हालांकि, हमें ई वॉर्ड से सबसे ज्यादा मामले मिल रहे हैं। वर्ली के जी साउथ में 16 अप्रैल को 390 और ई वॉर्ड में 162 पॉजिटिव केस मिले थे। हालांकि, बीएमसी को 27 अप्रैल को यहां ई वॉर्ड में 475 और जी-साउथ में 628 केस मिले।

बुधवार को राज्य में कोरोना से 32 मौत
इस बीच, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि लीलावती अस्पताल में एक मरीज पर शहर का पहला प्लाज्मा थेरेपी (plasma therapy) प्रयोग सफल हो गया है और रोगी ठीक हो गया है। उन्होंने कहा कि नायर अस्पताल में एक और ऐसा प्रयोग किया जाएगा। लेकिन शहर और राज्य में कोरोनोवायरस के कारण होने वाली मौतें चिंता का विषय बनी हुई हैं। बुधवार को राज्य में 32 लोगों की मौत हो गई, 26 लोग मुंबई से थे।

कोविड-19 से मरने वालों की तादाद 1000 पार
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को देश में कोरोना वायरस केस की संख्या 31,787 हो गई। इनमें 7,797 इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,008 हो गई है। मंत्रालय ने बताया, अब तक 24.52% मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। उसके अनुसार, बीते 24 घंटों में कोविड-19 से 71 मरीजों की मौत हुई है। इस दौरान 1,897 नए मामले सामने आए हैं जबकि 827 मरीजों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दी गई है। अब तक भारत में 111 विदेशी नागरिकों को कोरोना से संक्रमित पाया गया है।