दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

गहलोत सरकार पर छाये सियासी संकट का खतरा टला, कांग्रेस के पायलट की वापसी!

सीएम अशोक गहलोत के साथ सचिन पायलट

नयी दिल्ली: राजस्थान की सरकार पर मंडराते संकट के बादल अब छंटते दिखाई दे रहे हैं। सियासी खतरा अब लगभग टल चुका है। कांग्रेस के बागी नेता सचिन पायलट की कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी से भी मुलाकात हुई। मुलाकात के बाद कांग्रेस आलाकमान ने औपचारिक बयान जारी कर कहा है कि दोनों के बीच सकारात्मक बातचीत हुई। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने सचिन पायलट का कांग्रेस में दोबारा से स्वागत किया है।
सिंघवी ने कहा, सचिन पायलट का वापस आने के लिए स्वागत। राजस्थान भवन की इमारत उनका इंतजार कर रही है। राहुल गांधी और पूरी टीम अजय माकन, रणदीप सुरजेवाला, केसी वेणुगोपाल को बहुत बधाई जो कि मेरे गृहराज्य से ताल्लुक रखते हैं। अशोक गहलोत को भूलना नहीं चाहिए जिनका राजनीतिक अनुभव रेअर ही फेल ही होता है।

ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, सचिन पायलट ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मुलाकात की। सचिन पायलट ने राहुल गांधी से विस्तार से अपनी शिकायतों को व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पायलट और राहुल के बीच स्पष्ट, खुली और निर्णायक चर्चा हुई है। वेणुगोपाल ने आगे कहा कि सचिन पायलट ने राजस्थान में कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस सरकार के हित में काम करने के लिए प्रतिबद्ध किया है।

सोनिया गांधी ने किया फैसला
कांग्रेस के हवाले से कहा गया है कि इस बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने फैसला किया है कि एआईसीसी सचिन पायलट और उनके समर्थित विधायक द्वारा उठाए गए मुद्दों के समाधान के लिए एक तीन सदस्यीय समिति का गठन करेगी और उसके बाद एक उचित प्रस्ताव पर पहुंचेगी।

14 अगस्त से राजस्थान विधानसभा सत्र
बता दें कि 14 अगस्त से राजस्थान में विधानसभा का सत्र है। माना जा रहा है कि सत्र से पहले ये सुलह के संकेत हैं। कांग्रेसी सूत्रों के हवाले से मालूम हुआ है कि सचिन पायलट की राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के साथ मीटिंग सफल रही है। पायलट पार्टी आलाकमान से सीधे संपर्क में हैं और आलाकमान उनकी वापसी के लिए एक योजना में काम कर रही है। राजस्थान विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले पार्टी सबकुछ सही करना चाहती है और पायलट की दोबारा ताजपोशी भी अब इस मुलाकात के बाद पक्की दिख रही है।

खतरा अब लगभग टल चुका है, बागी विधायकों की होगी वापसी
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की खिलाफत करने वाले बागी विधायकों में से भंवरलाल शर्मा जयपुर लौट आए हैं और उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की है। सूत्रों के अनुसार इस मुलाकात में शर्मा ने अपने गिले-शिकवे दूर होने की बात कही है। सचिन पायलट की राहुल गांधी से मुलाकात के बाद अब बताया जा रहा है कि अन्य बागी विधायक भी सोमवार रात को ही जयपुर वापस लौटने वाले हैं।

राहुल-सचिन मुलाकात, राजस्थान में बन गई बात
बता दें कि राजस्थान में पिछले एक महीने से ज्यादा वक्त से सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच सियासी कुश्ती चल रही है। पायलट को राहुल गाँधी का करीबी माना जाता है। गहलोत ने जरूर पायलट के खिलाफ तल्ख टिप्पणी की थी लेकिन राहुल ने सचिन के खिलाफ कुछ नहीं बोला था। बताया जा रहा है कि राहुल के करीबी राजीव सातव लगा तार पायलट से संपर्क में थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने भी सचिन को मनाने की पुरजोर कोशिश की।