ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: कोरोना वायरस को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की सर्वदलीय बैठक

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये सर्वदलीय बैठक मेंं हिस्सा लिया। इस बैठक मेंं उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, सदन में विपक्ष के नेता देवेंद्र फड़नवीस, कांग्रेस के अशोक चव्हाण, बाळासाहेब थोरात, मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे, प्रवीण दरेकर, प्रकाश आंबेडकर, जोगेंद्र कवाडे, विनय कोरे, महादेव जानकर, जयंत पाटील, इम्तियाज जलील, अशोक ढवळे, कपिल पाटिल सहित कई अन्य नेता भी मौजूद रहे।
बता दें कि देश के मुकाबले महाराष्ट्र में अकेले अब तक 16,758 कोरोना मामले आ चुके हैं और 3,094 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं। 651 लोगों की मौत हुई है। मरीजों की इस बढ़ती संख्या ने राज्य सरकार को सोचने पर विवश कर दिया है।

राज्य सरकार मुंबई व पुणे में ज्यादा मरीजों के इलाज की व्यवस्था में जुट गई है। एक दिन पहले ही आइटी सेक्टर की बड़ी कंपनियों में से एक विप्रो ने पुणे के हिंजेवाड़ी स्थित अपना परिसर सरकार को सौंप दिया है। एक समझौते के तहत यह परिसर एक साल तक राज्य सरकार के पास रहेगा, जहां वह 450 बेड का एक अस्पताल तैयार करेगी।
सूत्रों के अनुसार यह अस्पताल अगले चार सप्ताह में तैयार कर लिया जाएगा। इसी प्रकार मुंबई में भी राज्य सरकार अधिक मरीजों को रखने की सुविधाएं तैयार करने में जुट गई है। बांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स (बीकेसी) में वुहान की तर्ज पर 1,000 बेड वाला अस्पताल तैयार किया जा रहा है। बुधवार को ही राज्य सरकार ने रेलवे, सेना एवं पोर्ट ट्रस्ट जैसे केंद्र सरकार के संस्थानों से उनके अस्पतालों की आइसीयू सुविधाएं राज्य सरकार को सौंपने का आग्रह किया है। चीन में कोरोना संक्रमण जब चरम पर था, तब देश के वुहान शहर में चंद दिनों के अंदर 1,000 बेड वाला एक अस्थायी अस्पताल तैयार कर दिया गया था।
मंगलवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ बांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स में एमएमआरडीए द्वारा बनाए जा रहे अस्थायी अस्पताल का दौरा करने के बाद राज्य के वरिष्ठ मंत्री एकनाथ शिंदे ने ट्विटर कर कहा था कि कुछ ही दिनों में यह अस्थायी अस्पताल तैयार हो जाएगा। एमएमआरडीए आयुक्त आरए राजीव के अनुसार, जरूरत पड़ने पर इस अस्पताल की क्षमता को 5,000 बेड तक किया जा सकता है।