ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र में 4 मंत्री हुए कोरोना संक्रमित, बीएमसी ने जारी की नई गाइडलाइन

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर सरकार की नींद उड़ा दी है. विशेषज्ञों ने कहा है कि महाराष्ट्र में मिला कोरोना का म्युटेंट इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ब्राज़ील में मिलने वाले स्ट्रेन से अलग है. महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सख्ती बढ़ाई गई है. कोरोना के बढ़ते मामलों का असर राज्य के मंत्रियों पर भी पड़ रहा है. 48 घंटों में 4 मंत्री कोरोना संक्रमित पाए गए.
गुरुवार को बीएमसी ने कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए नई गाइडलाइन जारी की थी. अब मुंबई में मार्शल की संख्या बढ़ा दी गई है, जो बिना मास्क घूमने वालों पर कार्रवाई करते नज़र आ रहे हैं. कोई फाइन देता है तो कोई बहस कर वहां से निकल जाता है. इसलिए अब मार्शल कैमरा पर पहले तस्वीर खींचते हैं, तब फाइन लगाते हैं. इन मार्शल के ज़रिये बीएमसी की कोशिश है कि लोगों में कोरोना के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाए और लोग सभी नियमों का पालन करें.
महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 5427 नए मामले सामने आए, जो 75 दिनों में सबसे ज़्यादा हैं! पिछले 48 घंटों में महाराष्ट्र के 4 मंत्री भी कोरोना संक्रमित पाए गए. साथ ही बीजेपी सांसद रक्षा खडसे और एनसीपी नेता एकनाथ खडसे भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

मुंबई के अलावा अमरावती, अकोला और यवतमाल में बढ़ रहे मामलों से भी प्रशासन ने कड़े कदम उठाए हैं. अमरावती में शनिवार रात से सोमवार सुबह तक के लॉकडाउन का ऐलान किया गया है तो वहीं मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के डायरेक्टर डॉ टीपी लहाने ने कहा कि राज्य में दूसरा वेव नहीं आया है और कोरोना के सैंपल टेस्टिंग से पता चला है कि इसका ब्राज़ील, दक्षिण अफ्रिका या यू के में मिलने वाले स्ट्रेन से कोई लेना देना नहीं है.
लहाने ने कहा कि सतारा, अमरावती और यवतमाल के 12 सैंपल से यह साफ है कि ब्राज़ील, अफ्रीका और ब्रिटेन का स्ट्रेन यहां नहीं है. आगे की जांच जारी है, लेकिन जो म्युटेशन की बात शुरू है, उसमें यह D614G म्यूटेशन का ही अलग प्रकार है, बाहर वाला स्ट्रेन यहां नहीं मिला है.

तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले
महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 4787 नए मामले सामने आए हैं. वहीं राज्य में अब तक कुल मरीजों की संख्या 20,76,093 तक पहुंच गई है. राज्य में बीते 24 घंटों में 40 लोगों की मौत हुई है. जबकि राज्य में अब तक कुल 51,631 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है। राज्य में फिलहाल एक्टिव मरीजों की संख्या 38,013 है.

मुंबई में कोरोना के 721 नए मामले
मुंबई में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. बीते 24 घंटों में 721 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं. जबकि तीन मरीजों की मौत हुई है. जिसकी वजह से बीएमसी की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं. मुंबई में अब तक कुल मामले 3,15,751 तक पहुंच गए हैं, जबकि शहर में अब तक 11,428 कोरोना मरीजों की मौत हुई है.

कोरोना का टीका लगवाने के बावजूद भी हुआ कोविड
पुणे के ससून अस्पताल में काम करने वाली एक नर्स को कोरोना का इंजेक्शन लगवाने के बावजूद कोविड पॉजिटिव होने की खबर सामने आई है. नर्स ने कुछ दिनों पहले कोरोना का टीका लगवाया था. हालांकि कुछ दिनों से तबीयत खराब होने पर जब उन्होंने जांच करवाई तो वह कोरोना पॉजिटिव पाई गयीं. इस घटना के बाद से अस्पताल में हड़कंप मचा हुआ है.
हालांकि अस्पताल के डीन मुरलीधर तांबे ने कहा है कि अगर नर्स को टीका लगवाने के बाद भी कोरोना हुआ है तो भी घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि उन्होंने अभी तक सिर्फ पहली डोज ही लगवाई थी उनका कोर्स पूरा नहीं हुआ था.

नासिक में भी वैक्सीन के बाद पॉजिटिव हुआ व्यक्ति
नासिक के सिविल अस्पताल में भी कुछ दिनों पहले ऐसा ही मामला सामने आया था जहां अस्पताल में काम करने वाले फार्मासिस्ट ने कोरोना का इंजेक्शन लगवाया था. लेकिन को-वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के पहले वह कोरोना मरीजों के संपर्क में आया. जिसके बाद उन्होंने कोरोना की जांच करवाई तो वह को बी पॉजिटिव पाए गए थे.

अमरावती में इंजेक्शन के बावजूद 12 लोग पॉजिटिव
महाराष्ट्र के अमरावती जिले में भी ऐसा ही मामला कुछ दिनों पहले सामने आया था शहर के जिला अस्पताल में काम करने वाले 12 स्वास्थ्य कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. इन सभी स्वास्थ्यकर्मियों ने भारत बायोटेक की को-वैक्सीन की पहली डोज 16 जनवरी को लगवाई थी. अमरावती के सिविल सर्जन निकम के अनुसार, वैक्सीन से इसका कोई सम्बन्ध नहीं है. कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन की दो डोज़ लेना ज़रूरी है. स्वास्थ्यकर्मियों को एक ही डोज़ दी गयी थी. इसके बाद सावधानी बरतनी होती है. दूसरी डोज़ 13 फ़रवरी को दी जानी थी.

नासिक के डिवीजन कमिश्नर कोरोना पॉजिटिव, 2 दिन पहले लगवाया था टीका!
नासिक के डिविजन कमिश्नर राधाकृष्ण गमे की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. महत्वपूर्ण बात यह है कि 2 दिन पहले ही गमे ने कोरोना का टीका लगवाया था. वैक्सीन लगवाने के बावजूद कोरोना होने की वजह से वैक्सीन के ऊपर सवाल खड़े हो रहे हैं.