ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

माहिम और हाजी अली दरगाह के ट्रस्टी सोहेल खंडवानी के घर NIA की रेड!अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से कनेक्शन की होगी जाँच

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार सुबह से ही एनआईए (NIA) की टीम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम गैंग से जुड़े हुए लोगों पर छापेमारी की कार्रवाई कर रही है। एनआईए ने मुंबई में 20 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की है। इस छापेमारी में मुंबई की प्रसिद्ध माहिम दरगाह और हाजी अली दरगाह के ट्रस्टी सोहेल खंडवानी के घर पर एनआईए की टीम ने रेड मारी है। इसके पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक को गिरफ्तार किया था। ईडी ने उनके खिलाफ टेरर फंडिंग और डी-गैंग से जुड़े हुए लोगों से जमीन का सौदा करने के आरोप लगाया था। अब एनआईए ने नवाब मलिक के सहयोगी सुहेल खंडवानी पर कार्रवाई की है। खंडवानी के माहिम स्थित घर पर आज सुबह से ही कार्रवाई शुरू है। इसके अलावा 1993 मुंबई बम धमाकों से संबंधित लोगों के तीन ठिकानों पर रेड शुरू है।

सोहेल खंडवानी के घर पर CRPF का पहरा
माहिम दरगाह के ट्रस्टी सोहेल खंडवानी के घर पर सुबह से एएनआई की रेड शुरू है। वहीं उनके घर के बाहर सीआरपीएफ का कड़ा पहरा भी तैनात किया गया है। बता दें कि एनआईए ने मुंबई में 20 जगहों पर एक साथ छापेमारी की है। यह छापेमारी दाऊद इब्राहिम गैंग से जुड़े शार्प शूटर, ड्रग स्मगलर और हवाला ऑपरेटर जैसे दाऊद के करीबी लोगों पर की गई है। 1993 बम धमाकों से संबंधित दो लोग और एक बिल्डर पर भी एनआईए की कार्रवाई शुरू है।

इन जगहों पर हुई रेड
एनआईए की यह रेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के लिए बड़ी चोट मानी जा रही है। जांच एजेंसी ने मुंबई के नागपाड़ा, भिंडी बाजार, मुंब्रा, भिवंडी, गोरेगांव, बोरीवली सांताक्रुज समेत अन्य जगहों पर छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया है। सूत्रों के मुताबिक एनआईए को रेड के दौरान कई अहम दस्तावेज मिलें हैं। एनआईए टीम ने मुंबई के भिंडी बाजार इलाके से छोटा शकील के साथ सलीम कुरैशी और सलीम फ्रूट को डिटेन किया है।

समीर हिंगोरा NIA की हिरासत में, संजय दत्त को भिजवाई थी AK-56
इस छापेमारी में एक नाम समीर हिंगोरा का भी है। समीर हिंगोरा को एनआईए ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है। यहां बताना इसलिए जरुरी है कि समीर हिंगोरा वह शख्स है जिसने बॉलीवुड के मुन्ना भाई यानी संजय दत्त को AK-56 राइफल मुहैया करवाई थी। संजय दत्त को हथियार देने में इस व्यक्ति का अहम रोल था। समीर हिंगोरा की गाड़ी से ही संजय दत्त को AK-56 भिजवाई गई थी। इस मामले में टाडा अदालत के तत्कलीन जज पीडी कोडे ने समीर हिंगोरा को 9 साल की सजा भी सुनाई थी। समीर हिंगोरा पेशे से फ़िल्म प्रोड्यूसर भी है।
1993 में हुए बम धमाकों में फिल्म अभिनेता संजय दत्त भी आरोपी थे। उन्हें भी टाडा अदालत ने सजा सुनाई थी। बाद में यह मुकदमा सुप्रीम कोर्ट तक गया था। फिलहाल, अपनी सजा पूरी करने के बाद संजय दत्त जेल से रिहा होकर आम जिंदगी गुजार रहे हैं।