ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव: ऋतुजा लटके और मुरजी पटेल ने भरा पर्चा

मुंबई: अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव के लिए शुक्रवार को उद्धव ठाकरे गुट की उम्मीदवार ऋतुजा रमेश लटके और भाजपा-शिंदे गुट गठबंधन से मुरजी पटेल ने पर्चा भरा है। उद्धव ठाकरे की शिवसेना की ओर से संदीप राजू पाटिल का भी डमी नामांकन भरा गया है।

भाजपा-शिंदे और रिपाई (आठवले) गुट के उम्मीदवार मुरजी पटेल का नामांकन भरते समय प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार, प्रवीण दरेकर, दीपक केसरकर, मनोज कोटक, नीतेश राणे, कृपाशंकर सिंह सहित तमाम नेता उपस्थित थे।

वहीं उद्धव ठाकरे गुट की ओर से ऋतुजा लटके का नामांकन भरते समय पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे, दिलीप वलसे पाटिल, भाई जगताप, सुरेश शेट्टी, अनिल परब, अनिल देसाई, सांसद प्रियंका चतुर्वेदी सहित तमाम नेता मौजूद थे।
बता दें कि अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव के लिए 17 अक्टूबर को नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख है और 3 नवंबर को चुनाव होगा। 6 नवंबर को मतगणना के बाद नतीजे घोषित किये जाएंगे।

हाईकोर्ट के आदेश के बाद मंजूर हुआ ऋतुजा का इस्तीफा
गौरतलब है कि बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा बीएमसी को आदेश दिए जाने के बाद ऋतुजा लटके का क्लर्क पद से इस्तीफा मंजूर किया गया। देर रात मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार और सीएम शिंदे के बीच हुई बैठक में मुरजी पटेल के नाम पर मुहर लगी।
पिछली बार यह सीट शिवसेना ने जीती थी इसलिए इस सीट पर दावा शिवसेना का है। एकनाथ शिंदे इस चक्कर में थे कि दिवंगत विधायक की पत्नी उनके गुट में शामिल हो जाएं। इसके लिए जैसा कि ठाकरे गुट का आरोप है, बीएमसी पर दबाव डालकर ऋतुजा का इस्तीफा नामंजूर करने का दांव भी चला गया, जो कि बॉम्बे हाईकोर्ट की दखल की वजह से सफल नहीं हुआ।
बीजेपी के उम्मीदवार मुरजी पटेल ने पिछली बार बीजेपी से बगावत की थी और निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था। शिवसेना के रमेश लटके ने उन्हें 45 हजार मतों के अंतर से हराया था। वे पिछली बार दूसरे नंबर पर रहे। इस लिहाज से अगर ठाकरे गुट ने दिवंगत विधायक की पत्नी को उम्मीदवार बनाया तो बीजेपी ने दूसरे नंबर पर रहे उम्मीदवार को टिकट दे दिया।
वहीं एकनाथ शिंदे यह कहते हैं कि उनका गुट ही असली शिवसेना है तो उन्होंने ठाकरे गुट के सामने अपना उम्मीदवार क्यों खड़ा नहीं किया? बीजेपी के लिए यह सीट क्यों छोड़ दी?