ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

गुढ़ी पाडवा पर मुंबईकरों को मिला मेट्रो का तोहफा, बीजेपी बोली- हमारी सरकार में हुए कामों का क्रेडिट ले रही श‍िवसेना

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने शन‍िवार शाम को मुंबई में दो नई मेट्रो रेल लाइन का उद्घाटन क‍िया। इस दौरान उद्धव ठाकरे ने कहा क‍ि जो भी मेट्रो का श्रेय मांग रहे हैं, वो मैं उन्हें देने को तैयार हूं लेकिन जिस तरह मेट्रो है, उसी तरह बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट है। मुंबई के बीकेसी में इन्हें जगह चाहिए। बुलेट ट्रेन पर सवाल उठाते हुए मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा क‍ि आखिर मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन से क्या फायदा होगा? कांजूरमार्ग में मेट्रो कारशेड के लिए जमीन मौजूद है, वो यह नहीं दे रहे हैं। केवल श्रेय लेना है, अगर श्रेय लेना है तो यह काम करके श्रेय लीजिए।
मुख्यमंत्री ने कहा क‍ि उन्हें यह देखना चाहिए कि जिस काम की शुरुआत उन्होंने की, उसे आगे बढ़ाने का काम हमने किया। हमने उसे रोका नहीं। अगर बुलेट ट्रेन चलानी है तो मुंबई से अहमदाबाद नहीं, पहली बुलेट ट्रेन मुंबई से नागपुर होनी चाहिए।
दरअसल, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की ओर से मुंबई में दो नई मेट्रो रेल लाइन का उद्घाटन करने से पहले विपक्षी पार्टी बीजेपी ने शनिवार को आरोप लगाया कि शिवसेना राज्य में देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली पिछली सरकार में किए गए कार्यों का श्रेय ले रही है। बीजेपी की महाराष्ट्र इकाई ने ट्वीट किया कि 2014 से 2019 के बीच फडणवीस सरकार के दौरान इन दो मेट्रो लाइन के साथ-साथ कई अन्य लाइन को भी मंजूरी दे दी गई थी और इनका निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया गया था। उद्घाटन के बाद उद्धव ठाकरे बीजेपी की आरोपों का जवाब दे रहे थे।

MVA में मनमुटाव पर बोले उद्धव
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आगे कहा क‍ि कोरोना के बाद पहली बार मैं इतनी भीड़ एक साथ देख रहा हूं। कोरोना के मुक्त होने के बाद यह पहला प्रोग्राम है, लेकिन केवल मैं और उप मुख्यमंत्री अजित पवार मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। जब तक हम पहन रहे हैं, तब तक आप पहनिए। आज चार कार्यक्रम हुआ, जिसमें से दो कार्यक्रम में ऑनलाइन ह‍िस्‍सा ल‍िया। दो ऑनलाइन जिसमें गया वो एनसीपी मंत्रियों के कार्यक्रम थे, जिसमें मैं खुद आया वो शिवसेना मंत्रियों के कार्यक्रम थे। अब कोई यह ना कहे कि आपस में हम लड़ रहे हैं। ऐसा कुछ नहीं है।

मैं पक्‍का मुंबईकर हूं: उद्धव ठाकरे
मुख्यमंत्री ने कहा क‍ि मैं पक्का मुंबईकर हूं लेकिन पिछले 60 सालों में बदलते मुंबई को देखा है। आज मेट्रो में बैठा हूं, बचपन में ट्राम में घूमता था। मैं भी कॉलेज रेलवे से जाता था। प्लेटफार्म पर खड़े रहने पर अपने आप लोग अंदर जाते थे, भीड़ इतनी होती है। यह आज भी है।

कुछ लोगों को लगी नई बीमारी
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा क‍ि ऐसे कई प्रोजेक्ट होते हैं, जिसका भूमिपूजन होता है, लेकिन कभी प्रोजेक्ट आता नहीं। लेकिन अब कोरोना के बाद कुछ लोगों को नई बीमारी है। पहले कोई काम नहीं करते हैं, बाद में जो करते हैं वो कहते हैं, की हम ही करते हैं या कहते हैं कि इसमें भ्रष्टाचार हुआ है। इनका कोई इलाज नहीं है। वो कहते हैं हमने काम किया है, मुंबईकरों ने देखा है। वास्तविक बात यह है कि मुंबईकरों ने देखा कि किस तरह तुमने आरे के पेड़ों को काटा। मतलब पर्यावरण और दूसरी चीजों की परवाह ना करते हुए काम कर रहे हैं।

गुढ़ी पाडवा पर मुंबईकरों को मिला मेट्रो का तोहफा
लगभग 7 साल के इंतजार के बाद मुंबईकरों को गुढ़ी पाडवा पर मेट्रो के दो नए कॉरिडोर का तोहफा मिला। सीएम उद्धव ठाकरे ने हरी झड़ी दिखाकर मेट्रो-7 और मेट्रो-2 ए कॉरिडोर के 20 किमी के रूट की शुरुआत की। शनिवार रात से यात्रियों ने आरे से डहाणूकरवाडी के बीच मेट्रो से सफर करना शुरू किया। 2016 में मेट्रो के इन कॉरिडोर का निर्माण शुरू हुआ था। 2020 में प्रॉजेक्ट को पूरा होना था, लेकिन दो वर्ष की देरी के बाद भी करीब 34 किमी लंबे दोनों कॉरिडोर के 20 किमी रूट पर ही सेवा शुरू हो पाई है। हर रोज सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक मेट्रो सेवा आम जनता के लिए उपलब्ध होगी। छह कोच की ट्रेन इस रूट पर दौड़ेगी। एमएमआरडीए कमिश्नर एस.वी.आर श्रीनिवास के मुताबिक, हर स्टेशन पर करीब 60 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिसकी फुटेज सीधे पुलिस को मुहैया करवाई जाएगी। एमएमआरडीए ने आगामी छह महीने में मेट्रो-7 और मेट्रो 2 ए के बचे हुए मार्ग पर सेवा शुरू करने की बात कही है।

इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 4 लाख करोड़
उपमुख्यमंत्री मंत्री अजित पवार ने कहा कि राज्य सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर सबसे ज्यादा जोर दे रही है। अगले 3 साल में 4 लाख करोड़ रुपये इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किए जाएंगे। नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई एमएमआर में 337 किमी मेट्रो का काम हो रहा है। भविष्य में इंट्रीग्रेटेड टिकट सिस्टम लागू होगा। सस्ते सफर के लिए इसका किराया बेहद कम रखा गया है। 3 किलोमीटर तक के सफर के लिए 10 रुपये, 3 से 12 किलोमीटर के लिए 20 रुपये, 12 से 18 किलोमीटर के लिए 30 रुपये और 18 से 24 किलोमीटर के लिए 40 रुपये देने होंगे। दिव्यांग यात्रियों के लिए स्टेशन परिसर में अलग से काउंटर तैयार किया गया है। ट्रेन तक पहुंचाने के लिए वील चेयर और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था की गई है।

2031 तक एक करोड़ लोग करेंगे मेट्रो में सफर
मेट्रो के उद्‌घाटन के मौके पर पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि जिस तरह मेट्रो का जाल फैल रहा है, इससे 2031 तक एक करोड़ लोगों को आरामदायक यात्रा की सुविधा मिलेगी। 10 हजार इलेक्ट्रिक बसें भी दौड़ेंगी।