ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

मुंबईकरों के लिए बड़ी खुशखबरी: अब MHADA से घर लेना हुआ बेहद आसान!

मुंबई: मुंबई में हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसके पास अपना खुद का घर हो। एक ऐसे घर के लिए वो दिन-रात मेहनत भी करता है। इसी क्रम में लोगों को सुविधा देने और उनकी मुश्किलों को ख़त्म करने के लिए म्हाडा ने भी खुद को अपग्रेड किया है। अब म्हाडा में एक बार आवेदक प्रोफाइल बनाने के बाद दोबारा बनाने की आवश्यकता नहीं होगी।
महाराष्ट्र गृह निर्माण क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MHADA) के घरों की लॉटरी में शामिल होने के लिए आवेदकों को अब घरों के विज्ञापन की प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी। विज्ञापन जारी होने से पहले ही आवेदक अब पंजीकरण कर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं। म्हाडा की वेबसाइट पर एक बार प्रोफाइल तैयार करने के बाद आवेदक को भविष्य में किसी भी लॉटरी में शामिल होने के लिए नए रजिस्ट्रेशन या नई प्रोफाइल की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। घरों का विज्ञापन जारी होने के बाद सिर्फ डिपॉजिट मनी जमा करके आवेदक हर लॉटरी में हिस्सा ले सकेंगे।
अगले साल जनवरी में म्हाडा मुंबई में करीब चार हजारों घरों की लॉटरी जारी करने की तैयारी में जुटी हुई है। 4 हजार घरों में से 60 प्रतिशत घर मुंबई के गोरेगांव में होंगे, जबकि 40 प्रतिशत घर मुंबई के अन्य हिस्सों में होंगे। साल 2019 में अंतिम बार मुंबई में म्हाडा के घरों की लॉटरी जारी हुई थी। टेक्नोलॉजी के इस दौर में म्हाडा भी हाइटेक होने लगा है। सॉफ्टवेयर में बदलाव करने के बाद म्हाडा ने लॉटरी प्रोसेस को और भी बेहतर और आसान बना दिया है। अपना एक घर का सपना पूरा करने के लिए सैकड़ों लोग कई सालों से लॉटरी में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। नए साल में जारी होने वाली म्हाडा लॉटरी सॉफ्टवेयर में बदलाव कर प्रशासन ने आम लोगों को बार-बार पंजीकरण या प्रोफाइल बनाने की दिक्कत से निजात दिलाने की योजना बना ली है।
बता दें कि इस बारे में म्हाडा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्राधिकरण ने सॉफ्टवेयर अपडेट करने का काम पूरा हो चुका है। नए सॉफ्टवेयर में आवेदकों की कई दिक्कतों को समाप्त कर दिया गया है। सॉफ्टवेयर में एक बार प्रोफाइल तैयार करने के बाद आवेदक को दोबारा प्रोफाइल बनाने की कोई जरूरत नहीं होगी, आवेदक सिर्फ अपनी प्रोफाइल में जरूरी बदलाव कर सकते हैं, जैसे इनकम में बढ़ोतरी, मैरिज सर्टिफिकेट सहित अन्य।
अधिकारी ने बताया कि नए साल में जारी होने वाली लॉटरी में आवेदकों की पात्रता की जांच लॉटरी से पहले की जाएगी। अब तक यह काम लॉटरी के बाद होता था। जिसकी वजह से आवेदकों को घरों की चाबी सौंपने में थोड़ी देरी होती थी। इसके साथ ही इस बार आवेदकों को सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स रजिस्ट्रेशन के दौरान ही ऑनलाइन तरीके से जमा करवाने होंगे।