ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई: बीजेपी अगर इंद्र का सिंहासन तक दे तो भी उसके साथ नहीं जाएगी शिवसेना: संजय राउत

मुंबई: शिवसेना के प्रवक्ता व वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा है कि महाराष्‍ट्र में एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना की गठबंधन सरकार में पूरे 5 साल तक शिवसेना का ही मुख्‍यमंत्री होगा। आज जब पत्रकारों ने उनसे पूछा कि खबर है कि बीजेपी अब शिवसेना के साथ ढाई-ढाई साल तक सीएम पोस्ट बांटने के लिए राजी है तो राउत ने कहा, शिवसेना को भगवान इंद्र के सिंहासन का प्रस्ताव मिले तब भी वह बीजेपी के साथ नहीं आएगी।
राउत ने कहा कि आज इस गठबंधन सरकार को लेकर अहम बैठक होने जा रही है और अगले दो दिनों में तय हो जाएगा कि शिवसेना की ओर से कौन सीएम बनेगा। शिवसैनिकों और महाराष्‍ट्र के जनता की इच्‍छा है कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बनें। इस बीच, एनसीपी नेता नवाब मलिक ने भी कहा है कि दिल्ली में सहमति बन गई है। मुंबई में भी आज सरकार बनाने को लेकर एनसीपी-कांग्रेस की मीटिंग हो रही है।
संजय राउत ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में कहा, महाराष्‍ट्र में 5 साल तक होगा शिवसेना का सीएम होगा। अगले दो दिनों में तय होगा कि कौन सीएम बनेगा। हालांकि शिवसैनिकों और महाराष्‍ट्र के जनता की प्रबल इच्‍छा है कि उद्धव ठाकरे सीएम बनें। उन्‍होंने कहा कि अब शिवसेना के नेता के सीएम बनने की घड़ी आ गई है। शिवसेना के सीएम को लेकर कांग्रेस और एनसीपी ने भी अपनी सहमत‍ि दे दी है।

नेता चुने जाने के बाद हम राज्‍यपाल से मिलेंगे: राउत
शिवसेना नेता ने कहा कि महाअघाड़ी का नेता चुने जाने के बाद हम राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा करेंगे। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि गठबंधन आज राज्‍यपाल से नहीं मिलेगा। राउत ने कहा कि शुक्रवार को शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं की अहम बैठक है। उसमें कुछ महत्‍वपूर्ण निर्णय होंगे। इसके बाद तीनों दलों के नेता यह तय करेंगे कि हम क‍ब राज्‍यपाल से मिलेंगे।
राउत ने बताया कि इस बैठक में कांग्रेस नेता अहमद पटेल और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार भी शामिल होंगे। आदित्‍य ठाकरे को सीएम बनाने के सवाल पर शिवसेना प्रवक्‍ता ने कहा कि आदित्‍य ठाकरे जरूर महाराष्‍ट्र का नेतृत्‍व करेंगे लेकिन अभी फिलहाल उद्धव ठाकरे ही नेतृत्‍व करेंगे। बीजेपी के साथ सरकार बनाने को लेकर हो रही बातचीत के दावों पर राउत ने कहा कि हमारी बीजेपी से कोई बातचीत नहीं हो रही है। उन्‍होंने कहा, हमें इंद्र का सिंहासन भी अब मंजूर नहीं है। महाराष्‍ट्र के नेताओं ने दिल्‍ली की राजनीति को खत्‍म किया है। चाहे वह बालासाहेब ठाकरे हों या शरद पवार।

कुछ रिश्तों से बाहर आना ही अच्छाः राउत
बता दें कि राउत का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब उद्धव और आदित्य ठाकरे ने बुधवार देर रात शरद पवार से काफी देर तक बातचीत की है। पवार के आवास पर यह मीटिंग हुई और बैठक में संजय राउत और अजीत पवार भी मौजूद थे। चर्चा है कि शिवसेना जल्‍द ही सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है। इससे पहले राउत ने ट्वीट कर कहा था कि कभी-कभी कुछ र‍िश्‍तों से बाहर आना ही अच्‍छा होता है। अहंकार के लिए नहीं…स्‍वाभिमान के लिए।

राज्‍यपाल कोश्‍यारी 2 दिनों तक दिल्‍ली में
खबर है कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी 22 और 23 नवंबर को राष्ट्रपति भवन में होनेवाले एक कार्यक्रम में भाग लेने दिल्ली जा रहे हैं। वह 24 नवंबर को मुंबई लौटेंगे। तभी तीनों पार्टियों के नेता उनके पास सरकार गठन का दावा पेश करने राजभवन जाएंगे। उसके बाद राज्यपाल राष्ट्रपति को इस बारे में सूचित करेंगे। राष्ट्रपति राज्यपाल का प्रस्ताव कैबिनेट को भेजेंगे। उसके बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन को समाप्त करने पर फैसला होगा और राज्यपाल नए गठबंधन के नेता को सरकार बनाने का न्योता देंगे।

सरकार बनाने का दावा कर सकती है शिवसेना
शिवसेना शनिवार तक महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करने की योजना बना रही है। पार्टी को कांग्रेस और NCP की ओर से ऐसे संकेत मिले हैं कि उसे शुक्रवार शाम तक दोनों पार्टियों से समर्थन की चिट्ठी मिल सकती है। शिवसेना नेताओं का दावा है कि NCP चीफ शरद पवार ने उनसे कहा है कि कांग्रेस शुक्रवार शाम तक शिवसेना की अगुवाई वाली सरकार के लिए शपथ पत्र दे देगी।