ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बोले- महाराष्‍ट्र में 30 जून के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन

मुंबई: महाराष्ट्र में अनलॉक 2.0 की शुरुआत से पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने साफ कर दिया है कि फिलहाल लॉकडाउन खत्‍म करने की कोई योजना नहीं है। यह 30 जून के बाद भी जारी रहेगा।
सीएम उद्धव ने रविवार को प्रदेश के लोगों से कोरोना के हाल और भविष्य की योजनाओं पर बात की। उद्धव ठाकरे ने इस बात पर जोर दिया कि महाराष्ट्र में आने वाले वक्त में कोरोना के मरीज और बढ़ेंगे। उद्धव ने कहा कि शहर खुलने से लोग एक दूसरे से मिल रहे, इस कारण मरीजों की संख्या भी बढ़ रही, लेकिन इसे देखते हुए हमने टेस्टिंग की संख्या भी बढ़ाई है।
मुख्यमंत्री ने रविवार को अपने संबोधन के दौरान लॉकडाउन में और छूट देने के भी संकेत दिए। उद्धव ने संबोधन में कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने 30 जून तक लॉकडाउन की बात कही है। अब धीरे-धीरे हम सभी सुविधाओं को खोलने की कोशिश कर रहे हैं। फिलहाल लॉकडाउन को खत्म नहीं किया जाएगा और ना ही चीज़ें साथ में खोली जाएंगी। हालांकि तमाम चीजों को धीरे-धीरे जरूर शुरू किया जाएगा।

घरों से इकट्ठा किए जा रहे हैं सैंपल: सीएम
आने वाले दिनों में महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या बढ़ सकती है। ऐसी स्थितियों में जब हम धीरे-धीरे जब हम चीजें खोल रहे हैं तो लोग एक दूसरे के संपर्क में भी आ रहे है। इसलिए हमने टेस्ट की संख्या को भी बढ़ा दिया है और खुद घर-घर जाकर लोगों के सैंपल इकट्ठा कराए जा रहे हैं। सभी इलाके सिर्फ इसलिए धीरे-धीरे शुरू किए जा रहे ताकि अर्थचक्र को फिर से गति दी जा सके।

प्लाजमा थेरेपी से मिल रहे बेहतर रिजल्ट
उद्धव ठाकरे ने अनुरोध करते हुए कहा कि जो लोग कोरोना से ठीक होकर घर गए हैं, उनसे अपील है कि वह अपना प्लाजमा का दान करें ताकि कई लोगों को बचाया जा सके। उद्धव ने कहा कि महाराष्ट्र में अप्रैल के महीने से जिस प्लाजमा थेरेपी की शुरुआत की गई थी, उसके सार्थक परिणाम मिल रहे हैं। प्लाजमा थेरेपी के जरिए 10 में से 9 मरीजों को लाभ हुआ है। ऐसे में मरीजों के लिए प्लाजमा डोनर्स की जरूरत अब बढ़ गई है।

वरिष्ठ चिकित्सकों से अस्पताल आने की अपील
मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 55 साल से अधिक उम्र वाले चिकित्सकों से अपील करते हुए कहा कि तमाम डॉक्टर्स कोरोना के डर से अस्पताल नहीं जा रहे हैं। मैं उनसे कहता हूं कि डरने की ज़रूरत नहीं है, हम आपके साथ हैं। आज महाराष्ट्र को आपके अनुभव की ज़रूरत है और इसीलिए आपको हमारे साथ आना चाहिए।

ठाकरे ने गणेशोत्सव को लेकर भी की बात
उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में गणेशोत्सव को लेकर भी लोगों से बात की। उद्धव ठाकरे ने कहा कि उत्सव का आयोजन करने वाले तमाम मंडलों से अनुरोध किया गया है कि वह इस साल 4 फीट से अधिक बड़ी मूर्ति की स्थापना ना करें। ऐसे में ज्यादा लोगों को मूर्ति के पास नहीं जाना होगा और ना विसर्जन में भीड़ हो सकेगी और ना ही मूर्ति स्थापना के वक्त ज्यादा लोग इकट्ठा हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा, आषाढ़ी एकादशी को विट्ठल का दर्शन करने जाऊंगा और उनके चरणों में कोरोना मुक्त देश व राज्य करने का आशीर्वाद मागूंगा।

शिकायतों को गंभीरता से लेंगे
सरकार किसानों के पीछे मजबूती से खड़ी है। सीएम उद्धव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से कुछ हद तक फर्जी बीजों की शिकायतें मिल रही हैं, जिन्हें गंभीरता से लिया गया है। किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ गंभीर अपराध दर्ज किए जाएंगे और उनसे मुआवजा वसूला जाएगा।

किसानों को कर्जमुक्त करेंगे
ऋण राहत योजना के कार्यान्वयन के दौरान कुछ स्थानों पर चुनाव आचार संहिता लागू होने और कोरोना के प्रकोप के कारण किसानों को कर्जमुक्ति का लाभ नहीं दिया जा सका। इस प्रक्रिया को अब फिर से शुरू किया गया है, मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी पात्र किसान ऋण मुक्त होंगे।

बारिश में रखना होगा ध्यान
बारिश के मौसम में डेंगू, मलेरिया और लेप्टो जैसी बीमारियों को देखते हुए मुख्यमंत्री ने नागरिकों से परिसर को साफ रखने और कहीं भी पानी जमा नहीं करने की अपील की। वरिष्ठ डॉक्टरों को मार्गदर्शन देने की अपील मुख्यमंत्री ने की। रेमडेमीसीवर, फॅबीपीरावीर, टॅजीलोजुमा आदि दवाओं का हम उपयोग कर रहे हैं। ये बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आपूर्ति सुचारू रूप से होने के कारण कहीं भी कोई दवा की कमी नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी अर्द्ध-सरकारी अस्पतालों में इन दवाओं को मुफ्त में उपलब्ध कराने का भी प्रयास किया जा रहा है।