दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

विपक्षी गुट (INDIA) की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होगी, ये बड़े नेता होंगे शामिल?

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए साझा एजेंडा मुंबई में तैयार करेगा “INDIA”

मुंबई: शिवसेना (यूबीटी) के सांसद और मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने शनिवार को कहा कि पार्टी 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में 26 राष्ट्रीय विपक्षी दलों आई.एन.डी.आई.ए (इंडिया) के अगले सम्मेलन की मेजबानी करेगी।
आगामी 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों की रणनीति तैयार करने के लिए पटना और बेंगलुरु में आयोजित पहले दो सम्मेलनों के बाद यह तीसरा सम्मेलन होगा। यह बैठक मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में 31 अगस्त शाम से शुरू होगी। जिसमें भाजपा के खिलाफ विपक्ष के सामान्य न्यूनतम एजेंडे पर चर्चा होगी।

संजय राउत ने कहा कि यहां अगली बैठक की मेजबानी शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे करेंगे, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी भी हमारे साथ हैं।
संजय राउत ने आगामी इंडिया के लिए महाविकास अघाड़ी गठबंधन की तैयारी बैठक से निकलने के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए यह बयान दिया।

बैठक के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि ‘इंडिया’ की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में तय की गई है। पटोले ने कहा – पिछली दो बैठकों – पटना और बेंगलुरु – की तरह मुंबई बैठक भी बहुत सफल और फलदायी होगी। उन्होंने कहा कि 15 सदस्यीय समिति बनाने का निर्णय लिया गया है, प्रत्येक पार्टी से पांच-पांच, जो बैठक का समन्वय और क्रियान्वयन करेगी। पटोले ने कहा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कई राज्यों के मुख्यमंत्री और विभिन्न राजनीतिक मोर्चों के प्रमुख नेता मुंबई में दो दिवसीय बैठक में शामिल होंगे।

इस बैठक में एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण, पूर्व सीएम अशोक चव्हाण, सांसद सुप्रिया सुले, कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोरात, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले समेत कई अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

खास बात यह है जब इनकी पहली बैठक पटना में हुई तो किसी को भी यकीन नहीं था कि क्या विपक्ष वास्तव में भाजपा के खिलाफ एक साथ आएगा! लेकिन ये पहली मीटिंग सफलतापूर्वक हुई। फिर, दूसरी बैठक में, विपक्ष अपने गठबंधन के लिए एक भारतीय नाम लेकर आया, जिसने भाजपा के शीर्ष नेतृत्व सहित सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य भाजपा नेता घबरा गए और उन्होंने इस भारत नाम पर प्रतिक्रिया भी व्यक्त की।